हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

CM सुक्खू ने पंजाब के CM भगवंत मान से की मुलाकात, वाटर सेस सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

By

Published : Mar 29, 2023, 12:39 PM IST

Updated : Mar 29, 2023, 3:45 PM IST

बुधवार सुबह हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात की. इस दौरान दोनों राज्यों के विकास और कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वाटर सेस को लेकर कुछ गलफहमियां हो गई थी जो अब दूर हो गई है. इसके अलावा और किन मुद्दों पर चर्चा हुई जानें...

sukhu meet cm bhagwant mann
sukhu meet cm bhagwant mann

CM सुक्खू ने पंजाब के CM भगवंत मान से की मुलाकात

शिमला: हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से चंडीगढ़ में सीएम आवास में मुलाकात की. दरअसल पंजाब के सीएम भगवंत मान ने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को नाश्ते पर आने का न्योता दिया था. इस दौरान सीएम सुखविंदर सुक्खू ने सीएम भगवंत मान को हिमाचली टोपी भी भेंट की. नाश्ते के दौरान दोनों के बीच हिमाचल और पंजाब के कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. खासकर वाटर सेस के मामले पर दोनों के बीच बातचीत हुई.

'वाटर सेस मामले में हो गई थी कुछ गलतफहमियां': जिसके बाद दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने प्रेसवार्ता को संबोधित किया. सीएम सुक्खू ने कहा कि वाटर सेस मामले को लेकर कुछ गलतफहमियां हो गई थीं उनके बारे में भी पंजाब को अवगत करवा दिया गया है. हिमाचल में जो 172 हाइड्रो प्रोजेक्ट हैं, जहां डैम के लेवल पर हाइड्रो जनरेट होती है वहां वाटर सेस लगाया गया है. वहीं, पंजाब के सीएम के अनुरोध पर कि इस मामले को पहले चीफ सेक्रेटरी लेवल पर हेंडल किया जाए, को स्वीकार किया गया है. और जल्द ही हिमाचल के चीफ सेक्रेटरी और अन्य अधिकारी यहां आएंगे और विस्तृत चर्चा करेंगे. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वाटर सेस से न तो हरियाणा को नुकसान होगा और न ही पंजाब को.

सुक्खू बोले- पंजाब बड़ा और हिमाचल छोटा भाई: सीएम सुक्खू ने प्रेस से बातचीत में कहा कि हिमाचल और पंजाब के बीच जो भी विवाद है उनको लेकर अधिकारियों की लगातार बैठकें होती रहेंगी ताकि किसी भी तरह का किसी भी मामले में कोई विवाद ना हो. उन्होंने कहा कि शानन पावर प्रोजेक्ट की लीज की अवधि अगले साल 2024 में खत्म हो रही है उसमें आगे कैसे बढ़ना है इसको लेकर भी बातचीत हुई है. सीएम सुक्खू ने कहा कि पंजाब सरकार से आग्रह किया गया है कि हिमाचल प्रदेश में निवेश करें. उन्होंने कहा कि पंजाब बड़ा और हिमाचल छोटा भाई है और इन दोनों राज्यों में प्यार बना रहेगा. सीएम सुक्खू ने भी पंजाब के सीएम को हिमाचल आने का न्योता दिया है.

बिजली और धार्मिक पर्यटन पर भी हुई बात: वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि बिजली से संबंधित मुद्दों पर भी हिमाचल के सीएम से बात हुई है. उन्होंने कहा कि पेडी सीजन में पंजाब में बिजली की जरूरत होती है. ऐसे में दूसरे राज्यों से बिजली लेना बहुत महंगा पड़ता है. ऐसे में पड़ोसी राज्य हिमाचल से मांग की गई है कि पंजाब में बिजली की जरूरत को पूरा करें. इसके अलावा पठानकोट से डलहौजी रोपवे, आनंदपुर से नैना देवी के लिए रोपवे प्रोजेक्ट को गति देने पर भी चर्चा हुई है. उन्होंने कहा कि पंजाब और हिमाचल के बीच का रिश्ता बहुत मजबूत है जो आगे भी कायम रहेगा.

ये भी पढ़ें:HP Cabinet Meeting: सुक्खू सरकार की कैबिनेट बैठक आज, कई अहम फैसले होने की संभावना

Last Updated : Mar 29, 2023, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details