हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Shimla: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने बागवानी अनुसंधान केंद्र मशोबरा का किया दौरा, प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए किसानों का किया आह्वान

By

Published : Apr 13, 2023, 1:44 PM IST

Updated : Apr 13, 2023, 2:31 PM IST

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने शिमला के समीप क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र मशोबरा का दौरा किया. इस दौरान राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती के लिए वैज्ञानिकों के किए जा रहे प्रयासों की सराहना की है.

Governor visits Horticulture Research Center Mashobra in Shimla
शिमला में राज्यपाल ने बागवानी अनुसंधान केंद्र मशोबरा का किया दौरा

शिमला:शिमला में बुधवार राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र मशोबरा का दौरा किया. इस दौरान राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती मॉडल के रूप में विकसित किए गए प्रदर्शन बागों का भी निरीक्षण किया और वैज्ञानिकों द्वारा तैयार इस कृषि पद्धति की सराहन करते हुए उनकी तारिफ की. उन्होंने बागवानी विश्वविद्यालय से जुड़े वैज्ञानिकों और सुभाष पालेकर प्राकृतिक कृषि परियोजना के अधिकारियों के प्राकृतिक खेती को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की है.

राज्यपाल ने बागवानी अनुसंधान केंद्र मशोबरा का किया दौरा

'किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए जागरुक करेंगे वैज्ञानिक: इस मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने वैज्ञानिकों का आह्वान किया कि वे संस्थानों से बाहर निकलकर अपने क्षेत्र में किसानों को प्राकृतिक खेती के प्रति जागरूक करें. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती के फायदे जानकर किसान जरूर इसे अपनाएंगे, जोंकि न केवल किसानों के लिए बेहद फायदेमंद होगी, बल्कि सेहत के लिए भी अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी. प्राकृतिक खेती से प्रदेश के किसान अपनी पैदावार की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ-साथ अच्छी आजीविका भी कमा पाएंगे.

राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए किसानों का किया आह्वान

'फल उत्पादक बना रहे प्रदेश की पहचान': राज्यपाल ने औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी द्वारा केंद्र में आयोजित ‘प्राकृतिक खेती-सुरक्षित विकल्प’ विषय पर किसानों और वैज्ञानिकों के संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसान की आय पहले के मुकाबले बढ़ी है और वह राज्य की तरक्की में भी अपना सहयोग दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य की सेब आधारित अर्थव्यवस्था लगभग 5 हजार करोड़ रुपये की है. राज्यपाल ने कहा कि हमारे किसान और फल उत्पादक प्रदेश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. अब हिमाचल सिर्फ पर्यटन के लिए ही नहीं फल उत्पादन के लिए भी जाना जाता है, जिससे हिमाचल को एक खास पहचान मिली है. उन्होंने कहा कि आज विदेशों में किन्नौर का सेब मंहगे दामों पर बिक रहा है, जिससे हिमाचल में फल उत्पादकों को प्रोत्साहन मिला है.

शिमला में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यपाल से की भेंट

'प्राकृतिक खेती में आदर्श राज्य के रूप में उभरेगा हिमाचल': किसानों के सुझावों और जानकारी से प्रभावित राज्यपाल ने उनके के बागीचों में जाने की इच्छा व्यक्त की. उन्होंने कहा कि विश्व बैंक प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए मदद देने को तैयार है. आज बड़े फल उत्पादक स्वरोजगार की उत्तम मिसाल हैं. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हिमाचल प्राकृतिक खेती में एक आदर्श राज्य के रूप में उभरेगा और यहां के सभी किसान प्राकृतिक खेती को अपना कर राज्य को उन्नति की दिशा में ले जाएंगे.

'प्राकृतिक खेती के लिए हर साल 100 गांवों का किया जाएगा चयन': सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती के परियोजना निदेशक, नरेश ठाकुर ने कहा कि परियोजना मॉडल के तहत प्रत्येक पंचायत में प्राकृतिक खेती के फार्म विकसित किए जाएंगे और इस वर्ष 100 ऐसे गांवों का चयन किया जाएगा, जहां हर किसान प्राकृतिक खेती अपनाएगा. प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार काम कर रही है और किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए मदद भी करेगी.

'केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यपाल से की भेंट': केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से भेंट की. यह एक शिष्टाचार की भेंट थी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बीते दिन शिमला पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मिले PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह, इंटरनेशनल शूटिंग रेंज के लिए मांगी मदद

Last Updated : Apr 13, 2023, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details