हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

देशवासियों की आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला है बजटः जयराम ठाकुर

By

Published : Feb 1, 2021, 5:47 PM IST

Updated : Feb 1, 2021, 7:59 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस बजट को देशवासियों की आशाओं-आकांशाओं की पूर्ति करने वाला बजट बताया. जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर बजट की प्रशंसा की है.

CM Jairam thakur tweet on union budget
देशवासियों की आशाओं-आकांशाओं की पूर्ति करने वाला है बजट

शिमलाः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2021-22 पेश किया. आम आदमी से लेकर स्वास्थ्य तक, हर किसी को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं. वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत दी है.

अब 75 साल से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर भरने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए सरकार के 27.1 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा मिला है.

आशाओं-आकांशाओं की पूर्ति करने वाला बजटः जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस बजट को देशवासियों की आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला बजट बताया. जयराम ठाकुर ने ट्वीट करते हुए लिखा, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देशवासियों की आशाओं-आकांशाओं की पूर्ति करने वाला बजट पेश किया है. केंद्र सरकार ने बजट 2021-22 में आत्मनिर्भर भारत का बजट एवं हर वर्ग के कल्याण के लिए उचित प्रावधान किया है."

आत्मनिर्भर भारत वाला है बजटः भारद्वाज

साथ ही प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेश यह बजट किसी प्रदेश की दृष्टि से नहीं देखा जाना चाहिए. यह देश की आर्थिक व्यवस्था और कोरोना संक्रमण से उत्पन्न स्थिति के कारण प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था को सुधारने और ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए पेश किया गया है.

कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़ी सौगात

बजट में किसानों और कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी बड़ी सौगात दी. सरकार का दावा है कि अगले वर्ष तक देश के किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में किसानों को उनकी लागत से डेढ़ गुना ज्यादा देने का प्रयास करने का ऐलान किया.

रेलवे को बड़ी सौगात की घोषणा

वित्त मंत्री ने रेलवे को बड़ी सौगात देने की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने साल 2030 तक तैयार होने वाली भारतीय रेल की नई योजनाओं के बारे में बताया. सरकार अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. पूंजी के मिलन से इन बैंकों को पूंजी संबंधी नियामकीय शर्तों को पूरा करनें में आसानी होगी.

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 1500 करोड़ की योजना

केंद्र सरकार ने देश में डिजिटिल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 1500 करोड़ रुपये की योजना का प्रस्ताव रखा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले कुछ समय में डिजिटल भुगतान में कई गुना वृद्धि हुई है.

स्वैच्छिक वाहन कबाड़ नीति की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुराने तथा प्रदूषण फैला रहे वाहनों को हटाने के लिए बहुप्रतीक्षित स्वैच्छिक वााहन कबाड़ नीति की सोमवार को घोषणा की. निजी वाहनों को 20 साल होने पर तथा वाणिज्यिक वाहनों को 15 साल होने पर फिटनेस जांच करानी होगी.

पढ़ें:बजट 2021-22: पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रामलाल ठाकुर बोले मोदी सरकार के कार्यकाल में 4 करोड़ युवा बेरोजगार

Last Updated : Feb 1, 2021, 7:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details