हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आचार संहिता उल्लंघन रोकेगी सी-विजिल मोबाइल एप, नियम तोड़ने वालों की शिकायत के लिए इन नंबर्स पर करें कॉल

By

Published : Mar 29, 2019, 10:18 PM IST

सी-विजिल मोबाइल एप आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकेगी एप के जरिए मिनटों में संबधित रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट कर सकते हैं लोग शिकायत के लिए नागरिक 1800111950 और 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं

कॉन्सेप्ट इमेज

शिमला: मुख्य निर्वाचन का दावा है कि भारत निर्वाचन आयोग की सी-विजिल मोबाइल एप आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर रोक लगाने में काफी कारगर सिद्ध होगी. मोबाइल ऐप की सहायता से नागरिकों को चुनावी खर्च की उल्लंघना की शीघ्र रिपोर्ट करने और इसके निवारण में सहायता मिलेगी.

कॉन्सेप्ट इमेज

मुख्य निर्वाचन कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि एप स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में नागरिकों की सक्रिय व जिम्मेदार भूमिका निभाने में उपयोगी सिद्ध होगी. लोग इस एप के माध्यम से राजनैतिक दुर्व्यवहार की घटना को किसी भी स्थान से कुछ ही मिनटों में संबधित रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट कर सकते हैं.

एप नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और फील्ड इकाई (उड़न दस्तें)/स्थाई निगरानी दलों से जोड़ेगी. एप के जरिए एक तीव्र व सटीक रिपोर्टिंग, कार्रवाई और मॉनिटरिंग सिस्टम से काम होगा.

शिकायत दर्ज करवाने से पूर्व व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधियों की फोटो खींचकर दो मिनट की वीडियो रिकार्ड कर उसका ब्यौरा देना होगा. शिकायत में दर्ज स्थान की सूचना संबधित जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुंचाई जाएगी और उड़न दस्ते कुछ ही समय में निश्चित स्थान पर पहुंच जाएंगे.ये एप कैमरा, इंटरनेट कनैक्शन व जीपीएस सुविधा युक्त किसी भी एन्ड्रॉयड स्मार्ट फोन पर इंस्टॉल की जा सकती है.

प्रवक्ता ने बताया कि एप सिर्फ आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना से संबंधित मामलों की शिकायत के लिए ही उपयोग की जानी चाहिए. नागरिक शिकायत दर्ज करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं. राष्ट्रीय संपर्क केंद्र के दूरभाष नंबर 1800111950 और राज्य संपर्क केंद्र1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details