हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला की मंडियों में 'लाल सोने' ने दी दस्तक, इस बार करीब 3 करोड़ तक का हो सकता है उत्पादन

भट्ठाकुफर और पराला की मंडियों में व्यापारियों ने हाथों हाथ खरीद लिया स्पर और टाइडमैन वैरायटी का सेब. मंडियों में स्पर सेब 3700 रुपये प्रति पेटी बिक रहा है. टाइडमैन सेब भी1600 रुपये प्रति पेटी बिक रहा हैं.

By

Published : Jul 13, 2019, 2:33 PM IST

selling of apples is the source of earning for the people of himachal

शिमला: हिमाचल में सेब का सीजन शुरू हो गया है. सेब को हिमाचल की आर्थिकी रीढ़ माना जाता है. हिमाचल में सेब की आर्थिकी करीब 4400 करोड़ रूपये से ज्यादा की है. शिमला की मंडियों में अर्ली वैरायटी के लाल सेब ने दस्तक देना शुरू कर दिया है.

सेब की बिक्री हिमाचल के लोगों के लिए कमाई का स्रोत है.

भट्ठाकुफर और पराला की मंडियों में स्पर और टाइडमैन वैरायटी का सेब बिकने पहुंचा तो व्यापारियों ने इन्हें हाथों हाथ खरीद लिया. स्पर वैरायटी का सेब मंडियों में 3700 रुपये प्रति बॉक्स बिक रहा है जबकि टाइडमैन वैरायटी का सेब1600 रुपये प्रति बॉक्स हैं. शुरूआत में ही सेब के अच्छे दाम मिलने से व्यापारी खुश नजर आ रहे हैं.

हिमाचल में सेब सीजन शुरू होते ही बाहरी राज्यों से व्यापारियों के आने का सिलसिला भी शुरु हो जाता हैं. कई राज्यों से व्यापारी यहॅा सेब का व्यापार करने के लिए आते हैं.

हालाँकि इस बार कई ओलाव्र्ष्टि क्षेत्रो में सेब की फसल तबाह हो गई, लेकिन कई क्षेत्रो में सेब की फसल बहुत अच्छी हुई है. बागवानी विभाग का कहना है कि रॉयल सेब की फसल भी पूरी तरह से तैयार है, जो15 जुलाई तक बाजारों में आना शुरू हो जाएगा. बागवानी विभाग के अनुसार इस बार सेब का उत्पादन करीब 3 करोड़ तक का हो सकता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details