हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बन गांव में वर्षों का सूखा खत्म, उपलब्ध हुआ स्वच्छ पेयजल

By

Published : Jun 29, 2020, 12:19 PM IST

बन गांव के लोगों को दशकों बाद पानी की सुविधा दी गई है. ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए क्षेत्र के विधायक प्रकाश राणा ने गांव को नई पाइपलाइन बिछवाकर बन गांव के लोगों को स्वच्छ पेयजल की सप्लाई शुरू करवा दी. गांव में पानी की लहर पहुंचते ही ग्रामीणों में खुशी की लहर है.

Ban village Water supply
बन गांव के लिए पानी की आपूर्ति

मंडी: लांगणा पंचायत के बन गांव को कई दशकों बाद स्वच्छ व समुचित मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो गया है. लांगणा पंचायत के सबसे पिछड़े बन गांव में लोग लंबे अरसे से पानी की समस्या से परेशान थे.

नदी से मात्र दो सौ मीटर की दूरी पर बसे इस गांव के लोगों को तीन-चार दिन बाद पानी की एक बाल्टी ही उपलब्ध होती थी. कभी कभी तो एक दो सप्ताह बाद में पानी मिलता था. इसके चलते ग्रामीण कई सालों से मांग करते आ रहे थे कि उन्हें नियमित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जाए, लेकिन किसी भी राजनीतिक पार्टी ने इन लोगों की समस्या को प्रमुखता नहीं दी.

वीडियो

वहीं, कई दशकों बाद लोगों की इस मुख्य समस्या को देखते हुए क्षेत्र के विधायक प्रकाश राणा ने गांव के लिए नई पाइपलाइन बिछाकर बन गांव के लोगों को स्वच्छ पेयजल की सप्लाई शुरू करवा दी. गांव में पानी की लहर पहुंचते ही ग्रामीणों में खुशी की लहर है.

इससे पहले लोग बारिश और ब्यास नदी का पानी पीने को मजबूर थे. लगभग तीस परिवारों की इस हरिजन बस्ती में लगभग छह ही नल थे, जिससे सभी गांव के लोग पानी भरते थे. कम पानी की सप्लाई मिलने के कारण लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता था.

स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होने पर क्षेत्र के लोगों ने जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, विधायक प्रकाश राणा का आभार जताया है. लांगणा वार्ड पंच राजेश कुमार सकलानी व वार्ड पंच लंगारा अंकुश शर्मा ने बन गांव में पेयजल की सप्लाई उपलब्ध करवाने पर विधायक व विभाग के सहायक अभियंता प्रदीप राठौर, फोरमैन राजकिशोर का आभार जताया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details