हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अब गर्मी के साथ पैसे भी बरसाएंगे 'सूर्यदेव', करना होगा ये काम

भारत सरकार के नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने हिमऊर्जा को दिसम्बर, 2019 तक घरेलू उपयोग के लिए 8 मेगावाट क्षमता पूरा करने का लक्ष्य दिया है. हिमऊर्जा अब तक 3858 किलोवाट क्षमता के ग्रिड से जुडे़ सोलर पावर प्लांट लगा चुका है.  मंडी जिला में अब तक 159 उपभोक्ताओं के सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं, जिसके तहत एक मेगावाट तक के सयंत्र स्थापित किए गए हैं.

By

Published : Jun 23, 2019, 1:55 PM IST

सोलर पावर प्लांट


मंडी: गर्मी के इस मौसम में जब सूरज जानी दुश्मन सरीखा लगता है, ऐसे में कोई अगर सूरज से दोस्ती गांठ कर मुनाफा कमाने का आइडिया दे तो इसे हल्के में मत लीजिएगा. दरअसल, सूरज के ताप से मुनाफा कमाने के इस आइडिया को घर की छत पर सोलर पावर प्लांट लगाकर सच किया जा सकता है.

जानकारी के अनुसार, अब लोग घर की छत पर 1 से 10 किलोवाट तक के सोलर पावर प्लांट लगाकर बिजली तैयार कर सकते हैं. इस तरह तैयार बिजली को घर में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा जो घरों में इस्तेमाल से बच जाएगी उस अतिरिक्त उत्पादित बिजली को राज्य बिजली बोर्ड खरीदेगा. इसकी एवज में राज्य नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दरों पर अच्छे-खासे पैसों का भुगतान भी किया जाएगा.

सोलर पावर प्लांट

हिमऊर्जा मंडी के परियोजना अधिकारी रमेश ठाकुर बताते हैं कि सोलर संयंत्र लगाने के लिए कुल लागत 53,150 रुपये प्रति किलोवाट है. लोगों को घरों की छतों पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार 70 प्रतिशत और राज्य सरकार 4,000 रुपये प्रति किलोवाट सब्सिडी दे रही है.

ये भी पढे़ं-घर में फंदे से लटका हुआ मिला 13 साल की नाबालिग का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर का कहना है कि घर की छत पर ग्रिड से जुडे़ सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए लोगों को जागरूक व प्रेरित करने को गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, अधिकारियों को भी कहा गया है कि वे अपने कार्यालयों की छतों पर सोलर प्लांट लगाकर खुद उदाहरण प्रस्तुत करें ताकि लोग उन्हें देख कर इसके लिए आगे आएं.

सोलर पावर प्लांट

गौरतलब है कि मंडी जिला में अब तक 159 उपभोक्ताओं के सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं, जिसके तहत एक मेगावाट तक के सयंत्र स्थापित किए गए हैं. बता दें कि भारत सरकार के नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने हिमऊर्जा को दिसम्बर, 2019 तक घरेलू उपयोग के लिए 8 मेगावाट क्षमता पूरा करने का लक्ष्य दिया है. हिमऊर्जा अब तक 3858 किलोवाट क्षमता के ग्रिड से जुडे़ सोलर पावर प्लांट लगा चुका है.

सोलर पावर प्लांट लगवाने के लिए इच्छुक लोग हिमऊर्जा के जिला परियोजना अधिकारी को अपना आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा हिमऊर्जा की वेबसाईट www.himurja.gov.in पर भी आवेदन किया जा सकता है. हिमऊर्जा की वेबसाईट पर इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है. इसके अलावा हिमऊर्जा शिमला कार्यालय के दूरभाष नंबर 0177-2621430 या 2628069 पर फोन करके भी सोलर पावर प्लांट लगाने को लेकर जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये भी पढे़ं-'रोशनी' को तरस रहा ज्वालाजी अस्पताल, गंदगी से हो रहा मरीजों का स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details