हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मपुर को महेंद्र सिंह ठाकुर की सौगात, 6 करोड़ की योजनाओं के किए उद्घाटन-शिलान्यास

By

Published : Sep 29, 2020, 9:47 PM IST

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर सोमवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने छह करोड़ की योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यस किए.

महेंद्र सिंह ठाकुर का धर्मपुर दौरा
महेंद्र सिंह ठाकुर का धर्मपुर दौरा

धर्मपुर/मंडी: जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कई स्थानों पर लोगों की समस्याएं भी सुनी. उन्होंने लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की.

6 करोड़ के उद्घाटन और शिलान्यास

महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में करीब 6 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए. उन्होंने 27.75 लाख रुपये की लागत से रावमापा भराड़ी में बनने वाले स्टेडियम का शिलान्यास किया. करीब 91 लाख रुपये की लागत से निर्मित भराड़ी-मढ़ी-गरली सड़क पर ताशलीनाला पुल और 74.83 लाख रुपये की लागत से निर्मित बजौरा नाला (गरली) पुल का उद्घाटन किया. 2.72 करोड़ रुपये की लागत से अवाहदेवी-गद्दीधार-संधोल सड़क पर बने सेवा नाला पुल का उद्घाटन किया. 83.62 लाख से बनने वाले रावमापा चोलंगढ़ के चार कमरों के अतिरिक्त भवन का शिलान्यास और भराड़ी में निरीक्षण कुटीर का भूमिपूजन किया.

कौशल विकाय योजनाओं का लाभ उठाने की अपील

जलशक्ति ने युवाओं से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का पूरा लाभ लेने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगारपूरक प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास योजना शुरू की है. इसके तहत युवाओं को रोजगार हासिल करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें योग्यता अनुसार रोजगार मिल सके.

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कौशल विकास योजना आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में बेहद कारगर है. जलशक्ति मंत्री ने सजाऊ पिपलू में प्रधान मंत्री कौशल योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके विभिन्न प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए तथा आदर्शिनी वैलफेयर सोसाइटी के कार्यों को सराहा।

विकास यात्रा में सब बनें सहभागी

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए वह लगातार प्रयासरत हैं. उन्होंने इस विकास यात्रा में सभी लोगों से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने लोगों से शिवा प्रोजेक्ट के तहत कलस्टर बनाने और फल उत्पादन आरंभ करने का आग्रह किया, ताकि वे आर्थिकी मजबूत हो और स्वावलंबी बन सकें.

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश के किसानों-बागवानों को बेहतर सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए नई नई योजनाएं लाई गई हैं. सरकार का इस ओर विशेष ध्यान है कि किसानों की आमदानी बढ़े और खेतीबाड़ी फायदे का व्यवसाय बने.

लोगों की सुनी समस्याएं

जलशक्ति मंत्री ने इस दौरान सजाऊपिपलू,भराड़ी,दरवाड़,गरली,गद्दीधार और चोलंगढ में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का मौके पर निपटारा किया और शेष समस्याओं के शीघ्र निपटान के लिए संबन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details