हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

तीन सप्ताह से सूखे के बाद झमाझम बरसे बादल, किसानों के चेहरे खिले

By

Published : Aug 22, 2020, 12:25 PM IST

करसोग में गुरुवार दोपहर बाद से लगातार बारिश हो रही है. मंडी में गुरुवार सुबह तक 30.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 182 फीसदी अधिक है. इस अवधि में सामान्य बारिश का आंकड़ा 10.7 मिलीमीटर का है.

rainfall in Karsog
करसोग में बारिश

करसोग: उपमंडल करसोग में पिछले 24 घंटों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. करसोग में गुरुवार दोपहर बाद से लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में करसोग के अधिकतर क्षेत्रों में तीन महीने का सूखा समाप्त हो गया है.

क्षेत्र में इन दिनों सब्जियों सहित मक्की की फसल के लिए बारिश बहुत अहम भूमिका निभाती है. हालांकि, तीन सप्ताह तक बारिश न होने से फसलों को पहले ही काफी नुकसान हो चुका है. मंडी में गुरुवार सुबह तक 30.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 182 फीसदी अधिक है. इस अवधि में सामान्य बारिश का आंकड़ा 10.7 मिलीमीटर का है.

वीडियो रिपोर्ट.

हालांकि, मानसून सीजन में अभी भी जिला में बारिश का आंकड़ा सामान्य से 27 फीसदी कम है. ऐसे में पिछले दिनों मौसम की बेरुखी किसानों पर महंगी पड़ी है. बता दें कि उपमंडल में खरीफ सीजन में अकेले सब्जियों का करीब 52 करोड़ का कारोबार होता है. करसोग के विभिन्न क्षेत्रों में इस बार 850 हेक्टेयर में सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है जिसमें सबसे अधिक 400 हेक्टेयर भूमि पर बीन की बिजाई की गई है.

इस बार खरीफ सीजन में 2500 हेक्टेयर में मक्की की बिजाई की गई है. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 27 अगस्त तक बारिश की संभावना है. इस दौरान 25 अगस्त को मैदानी क्षेत्रों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें:महिलाओं ने पानी की समस्या को लेकर SDM को सौंपा ज्ञापन, आपूर्ति बहाल करने का दिया अल्टीमेटम

ABOUT THE AUTHOR

...view details