हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बहुतकनीकी संस्थान के शिक्षक का फेसबुक हैक कर शातिरों ने परिचितों से मांगे पैसे, इस फ्रॉड से ऐसे बचें

By

Published : Feb 3, 2020, 10:59 PM IST

शातिरों ने मंगलवार सुबह शिक्षक की फेसबुक आईडी से धर्मपुर में मौजूद परिचितों को यह कहकर मैसेज भेजना शुरू कर दिया कि वह ‌बीमार है और अस्पताल में भर्ती है. तुरंत पेटीएम के माध्यम पैसे भेजकर उसकी मदद करें. चिंतित रिश्तेदारों ने जब शिक्षक से संपर्क किया तो वह सही सलामत था.

Facebook fraud in Mandi, मंडी में फेसबुक फ्रॉड
कॉन्सेप्ट इमेज

मंडी:सहायक अभियंता का एफबी अकाउंट हैक होने के दो दिन बाद धर्मपुर के फिर हैकिंग का मामला सामने आया है. इस बार श‌ातिरों ने धर्मपुर के एक शिक्षक का फेसबुक अकाउंट हैक किया है, जो चंबा के बनीखेत में बहुतकनीकी संस्थान में तैनात हैं.

शातिरों ने मंगलवार सुबह उसकी फेसबुक आईडी से धर्मपुर में मौजूद परिचितों को यह कहकर मैसेज भेजना शुरू कर दिया कि वह ‌बीमार है और अस्पताल में भर्ती है. तुरंत पेटीएम के माध्यम पैसे भेजकर उसकी मदद करें. चिंतित रिश्तेदारों ने जब शिक्षक से संपर्क किया तो वह सही सलामत था.

मामले की सूचना धर्मपुर पुलिस स्टेशन में दी. पुलिस ने अज्ञात शातिरों पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल ने कहा कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि पुलिस लगातार लोगों को इसके बारे में जागरूक कर रही है और लोगों से अपील कर रहे कि किसी भी अनजान व्यक्ति को ऐसे पैसे न भेजें.

पहले मामलों का भी नह‌ीं सुराग

धर्मपुर में एक के बाद एक ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन पुलिस हाथ अभी तक खाली हैं. पुलिस ऐसे शातिरों तक पहुंचने में नाकाम साबित हो रही ह‌ै. इससे पहले सुंदरनगर के अलावा जोगिंद्रनगर में भी कई मामले सामने आ चुके हैं. धर्मपुर में करीब आधा दर्जन ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. कुछ लोगों ने तो पैसा भी ट्रांसफर करवा दिया है.

है‌किंग से ऐसे बचें

आईटी एक्स्पर्ट्स के अनुसार किसी के फेसबुक अकाउंट पर अपने ईमेल एड्रेस या प्रोफाइल से जुड़ी जानकारी सिर्फ अपने तक ही सीमित रखें. सिक्योरिटी से जुड़ा सवाल और उसका जवाब कठिन से कठिन रखें, ताकि कोई इसे आसानी से क्रेक ना कर सके. सवाल को ऐसा ना रखें, जिसका जवाब आपको जानने वाला कोई भी आसानी से दे सके.

आपका फेसबुक अकाउंट की-लॉगर के जरिए भी हैक हो सकता है. इस तरह की हैकिंग से बचने के लिए आपको फायरवाल का इस्तेमाल करना होगा. आमतौर पर की-लॉगर इंटरनेट के जरिए हैकर को जानकारियां भेजता है, इसलिए फायरवाल इससे आपको बचा सकती है. फायरवाल आपके कंप्यूटर पर होने वाली हर तरह की ऑनलाइन एक्टिविटी को मॉनिटर करती है और किसी भी अनऑथोराइस्ड एक्टिविटी होने पर उसका पता लगा लेती है. आप पासवर्ड मैनेजर को इंस्टाल करके भी हैकिंग से बच सकते हैं.

फेसबुक पासवर्ड हैकिंग का एक और तरीका है फिशिंग, जो बाकी ऑप्शन्स के मुकाबले है तो काफी मुश्किल, लेकिन इसके बाद भी हैकर्स के बीच यही सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं. हैकर्स फेक लॉग-इन पेज बनाकर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. बिल्कुल असली फेसबुक लॉग-इन पेज की तरह दिखने वाले ये पेज ईमेल के जरिए यूजर्स तक पहुंचते हैं और जैसे ही वो इसके जरिए लॉग-इन करते हैं. अपने सिस्टम पर एंटी वायरस प्रोग्राम और वेब सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर हमेशा इंस्टॉल करके रखें.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में 'पाकिस्तानी' गुब्बारे से बंधा मिला एल्मुनियम का सिक्का, पुलिस ने शुरू की जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details