हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में बनेंगे वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, जंजैहली को करोड़ों की सौगातें

By

Published : Mar 22, 2021, 7:13 PM IST

प्रदेश में जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में एक-एक बड़े वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे, ताकि वर्षा के जल का संग्रहित करके उसका सही इस्तेमाल किया जा सके. यह घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को विश्व जल दिवस पर सराज क्षेत्र के जंजैहली में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की.

cm jairam thakur news, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर न्यूज
फोटो.

मंडी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऐलान किया है कि प्रदेश में जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में एक-एक बड़े वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे, ताकि वर्षा के जल का संग्रहित करके उसका सही इस्तेमाल किया जा सके. यह घोषणा उन्होंने आज विश्व जल दिवस पर सराज क्षेत्र के जंजैहली में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मौके पर जल शक्ति विभाग की मोबाईल ऐप को भी लांच किया जिसके माध्यम से अब लोगों को पानी के बिल भरने, शिकायत दर्ज करवाने और अन्य प्रकार की समस्याओं के समाधान की सुविधा मिलेगी.

वीडियो.

पानी की एक-एक बूंद बचाने का आहवान

मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों और जनप्रतिनिधियों से पानी की एक-एक बूंद बचाने का आहवान किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान पर राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वर्षा जल संग्रहण के लिए प्रदेश में जल शक्ति विभाग के सभी उपमंडलों में एक-एक बड़ा वाटर हारवेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाया जाए.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस बार प्रदेश में कम बर्फबारी और बारिश होने के कारण जल संकट गहरा सकता है. उन्होंने बताया कि इसके लिए कैबिनेट में विस्तार से चर्चा करने के साथ ही जल शक्ति विभाग ने इस संकट से निपटने के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू भी कर दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से कृतसंकल्प है और फसलों को सिंचाई के लिए भी समुचित मात्रा में पानी उपलब्ध करवाया जाएगा.

जंजैहली बस स्टैंड की आधारशिला भी रखी

इससे पहले जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शॉल, टोपी और स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया. समारोह के बाद मुख्यमंत्री ने जंजैहली में 2 करोड़ 70 लाख की लागत से बने लोक निर्माण विभाग के मंडलीय कार्यालय भवन और 2 करोड़ 8 लाख की लागत से बने जंजैहली स्कूल के साईंस ब्लॉक भवन का उद्घाटन किया और 4 करोड़ 22 लाख की लागत से बनने वाले जंजैहली बस स्टैंड की आधारशिला भी रखी.

ये भी पढे़ं-हिमाचल में BJP के सभी निगम और बोर्ड के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के कार्यों की होगी समीक्षा: अविनाश राय खन्ना

ABOUT THE AUTHOR

...view details