हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्वर्णिम होगी मंडी की अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे शुभारंभ

मंडी का अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में विशेष धूमधाम से मनाया जाएगा. महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे.मुख्यमंत्री 12 मार्च को प्रथम जलेब की अगवानी करेंगे. मध्य जलेब 15 मार्च को निकाली जाएगी.

By

Published : Mar 6, 2021, 9:06 PM IST

International Shivaratri
International Shivaratri

मंडीःइस बार मंडी का अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में विशेष धूमधाम से मनाया जाएगा. राज्य सरकार ने प्रदेश में स्वर्णिम हिमाचल की थीम के साथ वर्षभर विविध कार्यक्रम करने का निर्णय लिया है.

मंडी का शिवरात्रि महोत्सव भी इसी रंग से सराबोर दिखेगा. 12 से 18 मार्च तक मनाए जाने वाले इस महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे. मुख्यमंत्री 12 मार्च को प्रथम जलेब की अगवानी करेंगे. मध्य जलेब 15 मार्च को निकाली जाएगी. जिसमें जलशक्ति मंत्री महेद्र सिंह ठाकुर भाग लेंगे. तीसरी और अंतिम जलेब में 18 मार्च को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शामिल होंगे.

पहली जलेब में पारंपरिक परिधानों में आएं लोग

उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि इस बार जलेब को अधिक आकर्षक बनाने के प्रयास किए गए हैं. उन्होंने महोत्सव की पहली जलेब में लोगों से अपनी परंपरागत परिधानों में आने का आह्वान किया. उन्होंने आग्रह किया कि लोग अपने-अपने क्षेत्र की पुरातन संस्कृति के अनुरूप पहनावे में जलेब में शामिल हों, जिससे जलेब हिमाचली संस्कृति के विविध रंगों से सजी दिखे. जलेब में अन्य आकर्षणों के अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता रथ भी शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रशासन जन सहयोग से जलेब की पुरातन परंपरा को सहेजने और बढ़ाने को प्रतिबद्ध है. स्वागत समिति के सभी सदस्य जलेब के उपरांत राज देवता माधो राय जी की पालकी के साथ रहेंगे. महोत्सव के लिए मंदिरों की विशेष सजावट की जाएगी.

शिवरात्रि हवन में शामिल होने का आग्रह

उपायुक्त ने कहा कि राज देवता माधो राय मंदिर प्रांगण में करवाए जाने वाले शिवरात्रि हवन में भी जन भागीदारी बढ़ाने और इसे बड़े स्तर पर आयोजित करने का प्रयास है. उन्होंने मंडी वासियों से 11 मार्च को सुबह 8 बजे मंदिर प्रांगण में पधार कर शिवरात्रि हवन में शामिल होने का आग्रह किया है.

'री-लिव दी पास्ट'

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि महोत्सव में इस बार इंदिरा मार्केट की छत पर अतीत को जीवंत बनाती 'री-लिव दी पास्ट' नाम से एक बड़ी प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है. यह मेले का एक बड़ा आकर्षण होगी. इसमें पहाड़ी जीवन शैली, मंडी की पुरातन कला, संस्कृति, इतिहास की स्वर्णिम आभा दिखाने व उसे जीवंत बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे.

'आई लव मंडी' सेल्फी वॉल

उन्होने कहा कि इंदिरा मार्केट की छत पर ‘आई लव मंडी’ सेल्फी वॉल व सेल्फी स्पॉट बनाया जाएगा. महोत्सव के दौरान स्वच्छता व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. लोगों के लिए जगह-जगह हाथ धोने की व्यवस्था रहेगी.

भी पढ़ेंः- 'जयराम सरकार का बजट जनविरोधी, पुरानी योजनाओं को नए तरीके से किया पेश'

ABOUT THE AUTHOR

...view details