हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अद्भुत हिमाचल: इंसान नहीं चींटियों ने बनाया था इस मंदिर का नक्शा! यहीं टूटा था लक्ष्मण सेन का घमंड

By

Published : Dec 27, 2019, 9:22 AM IST

Updated : Dec 27, 2019, 10:42 AM IST

अद्भुत हिमाचल: ईटीवी भारत अपनी खास सीरीज 'अद्भुत हिमाचल' में हम आपको एक ऐसे ही अद्भुत मंदिर के बारे में बताएंगे जिसका नक्शा किसी इंसान ने नहीं बल्कि चीटिंयों की डोर ने तैयार किया था. इसलिए इस मंदिर का नाम चिंडी मंदिर पड़ा.

chindi temple of karsog
special story on chindi temple

करसोग: राजधानी शिमला से लगभग 90 किलोमीटर की दुरी पर चिंडी गांव में मां दुर्गा का प्राचीन मंदिर है. यहां माता को चिंडी माता के नाम से पुकारते हैं. मंदिर का नक्शा किसी इंसान ने नहीं बल्कि चीटिंयों की डोर ने तैयार किया था. इसलिए इस मंदिर का नाम चिंडी मंदिर पड़ा.

करसोग से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चिंडी माता का मंदिर क्षेत्र में रहने वाले श्रद्धालुओं की आस्था का मुख्य केंद्र है. यहां माता के दर्शन करने के लिए दिल्ली सहित कलकत्ता और मुंबई से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं.चिंडी माता मंदिर में अति प्राचीन अष्टभुजी मूर्ति स्थापित है. यह मूर्ति पत्थर की बनी हुई है.

मंदिर में भगवान विष्णु की भी प्रतिमा है. इसके अलावा मंदिर परिसर में भंडार कक्ष भी है, जिसमें चिंडी माता के कीमती वस्त्र और सभी श्रृंगार प्रसाधन रखे जाते हैं. चिंडी माता में लकड़ी पर सुंदर नक्काशी की गई है, जिससे यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है.

वीडियो रिपोर्ट.

कन्या रूप में प्रकट हुई थी माता

चिंडी माता मंदिर की सदियों से लेकर चली आ रही मान्यताएं आज भी बरकरार है. मान्यता है कि यहां माता कन्या रूप में प्रकट हुई थी और माता ने मंदिर का निर्माण खुद चींटियों की डोर बनाकर किया था. मंदिर के साथ बने तालाब और भंडार का नक्शा भी चींटियों ने ही बनाया था.

नक्शे की जानकारी माता ने स्थानीय पंडित को स्वप्न में आकर दी थी. उसके बाद नक्शे को देखकर मंदिर बनाया गया था. कहते हैं कि चिंडी माता अपने क्षेत्र को छोड़कर कभी बाहर नहीं गई. पुरौणिक कथाओं के अनुसार एक बार सुकेत रियासत के राजा लक्ष्मण सेन ने चिंडी माता को सुंदरनगर बुलाने की जिद्द की थी. कारदारों ने जैसे ही माता को चौखट से बाहर निकाला.

चिंडी माता का मंदिर.

उसी समय माता के प्रकोप से अष्ट धातु की मूर्ति काली पड़ गई. लेकिन इसके बावजूद भी राजा के आदेश के अनुसार माता को ले जाने की कोशिश की गई. माता की इच्छा के बिना उन्हें ले जाने का खामियाजा राजा को भुगतना पड़ा. राजा को माता के रौद्र रूप का सामना करना पड़ा. कहा जाता है कि राजा लक्ष्मण सेन अपनी गलती का पछतावा करने खुद दंडवत होकर माता से माफी मांगने मंदिर पहुंचा था.

हर मनोकामना होती है पूरी

चिंडी माता अपनी मर्जी से हर तीसरे साल बाद मंदिर से बाहर निकलती हैं. चिंडी माता का मेला चंकरंठ नामक स्थान पर लगता है. उस दौरान माता तीन दिन के लिए मंदिर से बाहर आती हैं. जब भी माता मंदिर से बाहर आती हैं, करसोग सहित दूर दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए मंदिर पहुंचते हैं.श्रद्धालुओं का विश्वास है कि माता के मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करने पर निसंतान दम्पत्तियों को संतान की प्राप्ति जरूर होती है. गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति भी माता के मंदिर में स्वस्थ होने की कामना करने के लिए पहुंचते हैं.

मंदिर के साथ बना तालाब.

कैसे पहुंचें चिंडी माता के मंदिर

यह प्रसिद्द धार्मिक स्थल शिमला मार्ग पर करसोग से 13 किलोमीटर दूर है. शिमला या करसोग से चिंडी माता के मंदिर पहुंचने के लिए आसानी से वाहनों की सुविधा मिल जाती है. चिंडी माता मंदिर से नजदीकी रेलवे स्टेशन शिमला में है, जो छोटी लाइन से कालका से जुड़ा हुआ है. कालका के लिए आसानी से ट्रेन से या बस से पहुंचा जा सकता है. सड़क मार्ग से भी आसानी से शिमला होते हुए करसोग पहुंचा जा सकता है.

ये भी पढे़ं: अद्भुत हिमाचल: यहां विराजमान है पत्थरों से बनाई गई पांडवों की पांच मूर्तियां

Last Updated : Dec 27, 2019, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details