हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नगर निगम मंडी में कोरोना टेस्टिंग के लिए चलाई जा रही विशेष मुहिम, SDM ने जारी किया शेड्यूल

नगर निगम मंडी में कोरोना टेस्टिंग के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है. 10 मई से 15 मई तक एमसी क्षेत्र में शेड्यूल के मुताबिक निर्धारित स्थानों पर कोरोना सैंपल लिए जाएंगे. वहीं, एसडीएम सदर निवेदिता नेगी ने लोगों से कोरोना के लक्षणों को छिपाने की बजाए तुरंत आगे आकर टेस्ट करवाने की अपील की है.

By

Published : May 9, 2021, 4:49 PM IST

mandi
फोटो

मंडी: नगर निगम मंडी में कोरोना टेस्टिंग के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है. एसडीएम सदर निवेदिता नेगी ने लोगों से कोरोना के लक्षणों को छिपाने की बजाए तुरंत आगे आकर टेस्ट करवाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि यह समझने की जरूरत है कि कोरोना जांच से समय रहते रोग का इलाज संभव है, जिससे बहुमूल्य जीवन बचाए जा सकते हैं.

कोरोना की जांच करवाने से हिचकिचाएं नहीं

एसडीएम ने कहा कि यह देखा जा रहा है कि कोरोना के लक्षण होने के बावजूद बहुत से लोग टोस्ट करवाने से हिचकिचा रहे हैं. जिससे टोस्ट में देरी के कारण उपयुक्त कोविड उपचार प्रदान करना संभव नहीं हो पा रहा. जोकि अधिक मौतों का कारण बन रहा है.

मृत्यु दर में हो रही वृद्धि

कोरोना से 30 से 40 साल के आयु वर्ग के युवाओं की दुखद मृत्यु के मामले सामने आ रहे हैं. बहुत से मामलों में यह देखा जा रहा है कि एक सप्ताह से अधिक समय से कोरोना के लक्षणों के बावजूद समय पर टेस्ट नहीं करवाया जा रहा है. उन्होंने अस्पताल आने और समय पर उपयुक्त उपचार लेने में देरी कर दी, जिस कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका.

उन्होंने कहा कि लक्षण होने पर भी कोरोना परीक्षण नहीं करवाने का मतलब यह नहीं है कि इससे कोरोना खत्म हो जाएगा. इसलिए जरूरी है कि आशंकाओं को किनारे कर कोरोना के किसी भी लक्षण के होते ही जांच करवाई जाएं, ताकि उचित उपचार प्रदान किया जा सके और आपके स्वास्थ्य की निगरानी की जा सके.

ये भी पढ़ें-राज्य सरकार कोरोना परीक्षण सुविधा बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है: डॉ. निपुण जिंदल

आगे आकर करवाएं जांच

निवेदिता नेगी ने कहा कि लोगों को कोरोना परीक्षण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सदर उपमंडल के तहत एमसी मंडी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर कोविड सैंपलिंग-टेस्टिंग की मुहिम छेड़ी जा रही है. 10 मई से 15 मई तक एमसी क्षेत्र में शेड्यूल के मुताबिक निर्धारित स्थानों पर कोरोना सैंपल लिए जाएंगे. यदि किसी को कोई लक्षण हैं तो वे आगे आएं और जांच करवाएं.

कोरोना सैंपलिंग का शेड्यूल

जारी शेड्यूल के मुताबिक 10 मई को खलियार वार्ड के लिए प्रातः 11 से 1 बजे तक केंद्रीय विद्यालय खलियार में और पुरानी मंडी व पड्डल वार्ड के भ्यूली क्षेत्र को कवर करने के लिए दोपहर बाद 2ः30 से 4ः30 बजे तक भीमाकाली मंदिर परिसर में कोरोना सैंपलिंग-टेस्टिंग की सुविधा रहेगी. 11 मई को पड्डल व मंगवाई वार्ड के लिए प्रातः 11 से 1 बजे तक कॉलेज ग्राउंड में और नेला वार्ड के लिए 2ः30 से 4ः30 बजे तक एचआरटीसी वर्कशॉप में जांच की जाएगी.

12 मई को सुहड़ा, समखेतर और भगवाहन वार्ड के लिए प्रातः 11 से 1 बजे तक गर्ल्स स्कूल में और थनेहड़ा वार्ड के लिए 2ः30 से 4ः30 बजे तक इंडस्ट्री ऑफिस परिसर में कोरोना सैंपलिंग-टेस्टिंग की व्यवस्था रहेगी. 14 मई को तल्याहड़ वार्ड के लिए प्रातः 11 से 1 बजे तक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल तल्याहड़ में और पैलेस कॉलोनी-1 वार्ड के लिए 2ः30 से 4ः30 बजे तक लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय परिसर में जांच करवाई जाएगी.

15 मई को सन्याहड़ वार्ड के लिए प्रातः 11 से 1 बजे तक पर्यटन विभाग के कार्यालय परिसर और पैलेस कॉलोनी-2 के लिए 2ः30 से 4ः30 बजे तक प्राथमिक स्कूल बाड़ी में कोरोना सैंपलिंग-टेस्टिंग की व्यवस्था रहेंगी.

ये भी पढ़ें:चंबा: मांझली पंचायत को किया गया सील, ये है वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details