हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी में बिना पंजीकरण के पर्यटकों को नहीं दिया जाएगा प्रवेश, उपायुक्त ने दी जानकारी

By

Published : Jan 16, 2021, 10:51 AM IST

Updated : Jan 16, 2021, 10:56 AM IST

लाहौल स्पीति के उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि बिना पंजीकरण के किसी भी पर्यटक को घाटी में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. अटल टनल बनने के बाद लाहौल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है. समर सीजन में घाटी में पर्यटकों का सैलाब उमड़ने वाला है, जिसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन प्लान बनाने में जुट गया है.

Tourists will not enter the Lahul valley without registration
फोटो

लाहौल स्पीतिःअटल टनल बनने के बाद लाहौल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ी है. समर सीजन में घाटी में पर्यटकों का सैलाब उमड़ने वाला है, जिसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन प्लान बनाने में जुट गया है. लाहौल-स्पीति के उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि बिना पंजीकरण के किसी भी पर्यटक को घाटी में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

सिस्सू व टनल के आसपास बनाई जाएगी गाड़ियों के लिए पार्किंग

मनाली स्थित लाहौल-स्पीति भवन में पत्रकारों से बातचीत में उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि सिस्सू व टनल के आसपास 4 हजार गाड़ियों की पार्किंग बनाई जाएगी. जहां पर्यटक निशुल्क गड़िया पार्क कर सकेंगे. टनल से सिस्सू तक सड़क किनारे वाहन खड़े करने पर प्रतिबंध रहेगा. पर्यटकों के लिए पंजीकरण की सुविधा ऑनलाइन रहेगी. पंजीकरण के लिए पर्यटकों को लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. सिस्सू, कोकसर व ग्राम्फु में पर्यटकों की एंट्री की जाएगी. चन्द्रताल झील के लिए सीमित पर्यटक ही भेजे जाएंगे. सिस्सू में एक ऑफिसर हर वक्त मौजूद रहेगा जो पर्यटकों को आने वाली दिक्कत का निपटारा करेगा. पर्यटकों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी.

यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने को ड्रोन की मदद

उपायुक्त ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने को ड्रोन की मदद ली जाएगी. संबंधित विभाग को बताकर ही जिला में लोग टेंट लगा सकेंगे. टूरिज्म एक्टिविटी करवाने को भी अनुमति लेनी होगी. कूड़े कचरे को लेकर विशेष ध्यान रखा जाएगा. सिस्सू में कूड़ा एकत्रित किया जाएगा और एसीसी बरमाणा के साथ मिलकर कूड़े का निपटारा किया जाएगा. कूड़ा रखने के लिए पर्यटक वाहनों में कूड़ा बैग रखना अनिवार्य रहेगा.

व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हर ग्रामीण से ले रहे सुझाव

होम स्टे को लेकर भी प्लान बनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था की जा सके. सर्दियों में जिला में मनाए जाने वाले उत्सवों को एक ही प्लेटफार्म में लाया जाएगा ताकि घाटी में उत्सव सा माहौल बना रहे. उपायुक्त ने बताया कि व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हर ग्रामीण के सुझाव लिए जा रहे हैं. घाटी में आने वाले पर्यटकों को मूलभूत सुविधाओं की कमी नहीं आने दी जाएगी.

Last Updated : Jan 16, 2021, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details