हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जिला कुल्लू में मानसून सीजन को लेकर एडवाइजरी जारी, DC ने लोगों से की ये अपील

By

Published : Jul 9, 2020, 9:38 AM IST

मौसम विभाग ने आगामी 10 व 11 जुलाई को प्रदेश के कुछ भागों में भारी बर्षा की चेतावनी जारी की है. वहीं, कुल्लू जिला में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते अनेक जगहों पर पहाड़ों से पत्थर गिरने, ल्हासे गिरने और नदी-नालों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं.

Yellow alert in Kullu
कुल्लू में मानसून सीजन

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. इस दौरान भारी बारिश के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन, ल्हासे व पत्थर गिरने जैसी अनेक प्रकार की आपदाओं की संभावना बढ़ जाती है.

इसके लिए जिला कुल्लू में विशेषकर जलशक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों के अभियंताओं को हर समय तत्पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, लोगों से भी सुरक्षा के लिहाज से हर संभव सावधानियां बरतने का आग्रह किया गया है.

डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि मौसम विभाग ने आगामी 10 व 11 जुलाई को प्रदेश के कुछ भागों में भारी बर्षा की चेतावनी जारी की है. वहीं, कुल्लू जिला में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते अनेक जगहों पर पहाड़ों से पत्थर गिरने, ल्हासे गिरने और नदी-नालों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं. इसलिए स्थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें. लोगों से पहाड़ों व नदी-नालों की ओर न जाने को कहा गया है.

वीडियो रिपोर्ट

डॉ. ऋचा वर्मा ने लोगों से यह भी अपील की है कि अपने वाहनों को पहाड़ों की ओर पार्क न करें. उपायुक्त ने स्थानीय लोगों से आग्रह किया है कि वे सैलानियों और प्रवासी मजदूरों को भी पहाड़ों और नदी-नालों के समीप संभावित खतरों के बारे में सतर्क करें. उन्होंने आपात की स्थिति में टॉल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करने को कहा है. डॉ. ऋचा वर्मा ने संबंधित विभागों को अपनी परिसम्पत्तियों की सूची तैयार करने के आदेश दिए हैं. इसके अलावा लोक निर्माण विभाग को अपनी मशीनरी तैयार रखने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें:ये तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान, ऐसे हो रहा मौत का सफर! जल्द रज्जू मार्ग की मरम्मत की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details