हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इन मतदान केंद्रों पर मिलेंगी इंटरनेट समेत तमाम सुविधाएं, दिव्यांगजनों के लिए भी खास इंतजाम

इन मतदान केंद्रों पर मिलेंगी इंटरनेट समेत तमाम सुविधाएं, दिव्यांगजनों के लिए भी खास इंतजाम

By

Published : Mar 23, 2019, 9:54 AM IST

डीसी कुल्लू

कुल्लू: जिला में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. लोस चुनाव के लिए जिला में 544 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं. बूथ में मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी.

डीसी कुल्लू

हर बूथ पर प्रशासन द्वारा मोबाइल, इंटरनेट, पीने के पानी व शौचालय जैसी सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा. वहीं दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा का इंतजाम किया जा रहा है. हर मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध करवाई जाएगी और उन्हें कमरे के भीतर ले जाने के लिए विशेष रैम्प तैयार किया जाएगा.

वहीं, 63 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा. जिला प्रशासन द्वारा अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में मनाली विधानसभा क्षेत्र का मतदान केंद्र कन्याल, कुल्लू विधानसभा क्षेत्र का पाही, बंजार विधानसभा क्षेत्र का बागी केशरी और सरची को शामिल किया गया है.

वहीं बजार विधानसभा क्षेत्र के शाकटी पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए पोलिंग टीम को भी 20 किलोमीटर पैदल का सफर तय करना होगा. शाकटी पोलिंग बूथ में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या बिल्कुल 86 है.

डीसी कुल्लू

डीसी कुल्लू यूनुस बताया कि जिला कुल्लू के मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा का प्रावधान रखा गया है. संवेदनशील बूथों पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी और अति संवेदनशील बूथों पर अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details