हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू: मनाउगी गांव में बारिश से भारी नुकसान, ग्रामीणों ने प्रशासन से की मुआवजे की मांग

By

Published : May 4, 2021, 3:14 PM IST

प्रदेश में मौसम में बिते दिनों बदलाव हुआ है. तेज बारिश के कारण जिला कुल्लू की सैंज घाटी में बिते दिन लोगों के घरों में पानी घुस गया .साथ ही लोगों की फसलें भी खराब हो रही हैं. सैंज घाटी के मनाउगी गांव में पानी के साथ मलबा आने से गेहूं, जौ, मटर, धनिया की फसल को भी नुकसान पहुंचा है.

FLOOD
फोटो

कुल्लू:मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार कुल्लू जिले में मौसम में बिते दिनों बदलाव हुआ है. तेज बारिश के कारण जिला कुल्लू की सैंज घाटी में बिते दिन लोगों के घरों में पानी घुस गया. साथ ही लोगों की फसलें भी खराब हो रही हैं. सैंज घाटी के मनाउगी गांव में पानी के साथ मलबा आने से गेहूं, जौ, मटर, धनिया की फसल को भी नुकसान पहुंचा है.

गांव के लोगों का लगातार भारी बारिश से नुकसान हुआ है, घरों में पानी घुसने से रोकने की कोशिश करते रहे. लेकिन उनकी सारी कोशिशें नाकाम साबित हुईं. घाटी के मनाऊगी और तुंग गांव को आपस में जोड़ने वाली पुलिया भी मलबे के साथ बह गई. इससे दोनों गांव का आपस में संपर्क टूट गया है.

ग्रामीण दूनी चंद, मनी राम, ज्ञान चंद, मोहन लाल, उतमू, गिरू, प्रेम सिंह ने कहा बारिश के तेज बहाव ने ग्रामीणों को झकझोर कर रख दिया है, गांव पहाड़ी के नीचे बसा है जिससे पहाड़ी से तेज बहाव में पानी और मलबा गांव की ओर आया ढलान न होने के कारण सारा मलबा गांव के अधिकतर घरों में घुस गया है.

ग्रामीणों ने प्रशासन की मुआवजे की मांग

ग्रामीण बारिश रूकने के बाद घंटों तक घरों से पानी और मलबा निकालते रहे. उन्होंने प्रशासन से ग्रामीणों के नुकसान का मुआवजा देने की अपील की है. वहीं, नायाब तहसीलदार बालक राम ने बताया कि राजस्व विभाग की टीम नुकसान का आकलन करेगी और प्रभावित लोगों को मुआवजा भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के कोविड वार्ड में वेंटिलेटर स्थापित, देर रात पहुंचेंगे ऑक्सीजन प्लांट के इंजीनियर

ABOUT THE AUTHOR

...view details