हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दशहरा उत्सव के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी, कचरा इकट्ठा करने के लिए होगा लकड़ी के किलटो का इस्तेमाल

By

Published : Oct 4, 2019, 10:03 PM IST

कुल्लू में आठ अक्टूबर से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा को लेकर प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने भी सफाई व्यवस्थाओं के लिए दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं.

स्वास्थ्य विभाग की बैठक

कुल्लू: जिला कुल्लू में आठ अक्टूबर से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए जहां प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. वहीं, दशहरा उत्सव के दौरान सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने जिला कुल्लू की समाजसेवी संस्थाओं के साथ एक बैठक आयोजित की.

बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र ने की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस साल दशहरा परिसर में प्लास्टिक की बजाय लकड़ी के किलटो का प्रयोग किया जाएगा. वहीं, दशहरा मैदान में लगे पानी की टंकी के रोजाना सैंपल भी लिए जाएंगे, जिससे यहां आने वाले हजारों लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सके. डॉ.सुशील ने कहा कि प्रदर्शनी मैदान में लकड़ी के किलटो को रखा जाएगा, जिससे सारा कचरा उसमें एकत्र किया जा सके. वहीं, सफाई कर्मचारियों को भी यह निर्देश दिए जाएंगे कि हर 10 मिनट के बाद उन किलटो की जांच करें जिससे कूड़ा ओवरफ्लो न हो पाए.

वीडियो

डॉ. सुशील चंद्र ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग खाने-पीने के स्टॉल पर भी विशेष नजर रखेगा और खराब खाने व मिठाइयां बेचने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दशहरा उत्सव के दौरान ढाबा मालिकों को पानी का भंडारण भी व्यवस्थित तरीके से करना होगा. हर दिन पानी को स्टोर करने वाली टंकी की सफाई का ध्यान भी ढाबा मालिकों को रखना होगा. उत्सव के दौरान अगर ढाबा और अन्य खाद्यान्नों के दुकानदारों ने फूड सेफ्टी एक्ट पर किसी तरीके की कोताही बरती तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि पिछले दशहरा उत्सव के दौरान विभाग जो खाद्य वस्तुओं के सैंपल लेता था, जिसकी रिपोर्ट काफी लेट आती थी और ढाबा संचालकों के साथ-साथ मिठाइयों के दुकानदार मैदान छोड़कर भी चले जाते थे. इस बार मौके पर ही खाद्य वस्तुओं की सैंपलिंग की जाएगी और कुछ देर में रिपोर्ट भी आ जाएगी. मिलावट होने पर जुर्माना भी मौके पर ही वसूला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details