हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किन्नौर में आवंटित किए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 3 मॉडर्न गांव मृदा जांच के लिए चयनित

किन्नौर के कृषि विभाग की ओर से जिलाभर में भारत सरकार की मृदा स्वास्थ्य योजना के तहत मृदा स्वास्थ्य कार्ड आवंटित किए गए हैं. किन्नौर में अब तक किसानों को इस योजना के तहत 22,500 कार्ड आवंटित किये गए हैं.

Soil health plan
किन्नौर में 22500 लोगों को आबंटित मृदा स्वास्थ्य कार्ड.

By

Published : Feb 22, 2020, 11:40 AM IST

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के कृषि विभाग की ओर से जिलाभर में भारत सरकार की मृदा स्वास्थ्य योजना के तहत मृदा स्वास्थ्य कार्ड आवंटित किए गए हैं. इस योजना के तहत कई ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी की जांच भी की गयी है.

कृषि विभाग अधिकारी किन्नौर सोमराज नेगी बतातें हैं कि किन्नौर में अब तक किसानों को भारत सरकार की मृदा स्वास्थ्य योजना के तहत 22,500 कार्ड आवंटित किये जा चुके हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

नेगी ने कहा कि इस योजना के तहत किसानों के खेतों की मिट्टी की मुफ्त जांच की जाती है. इससे किसानों को पता चलता है कि उनके खेतों में कौन से पोषक तत्वों की कमी है. इसके साथ ही किसानों को अच्छे खाद और पानी के बारे में भी जानकारी दी जाती है. इससे किसानों की फसल अच्छी होती है.

बता दें कि मृदा स्वास्थ्य योजना अभियान भारत सरकार की ओर से साल 2015 से शुरू किया गया था और किन्नौर में वर्ष 2019-20 के लिए तीन मॉर्डन गांव को मृदा स्वास्थ्य योजना के तहत चुना गया है.

इसमें सभी किसानों को मृदा कार्ड दिए गए हैं और तीन गांव में कल्पा ब्लॉक, तेलंगी निचार ब्लॉक से निगुलसारी व पूह ब्लॉक से लिप्पा गांव को चयनित किया गया है. यहां इस वर्ष किसानों की मृदा जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें:शनिवार को कहां कितना रहेगा तापमान, जानिए यहां

ABOUT THE AUTHOR

...view details