हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर-चीन सीमा पर सड़क व पुल निर्माण का काम जोरों पर, हजारों लोगों को मिलेगी सुविधा

By

Published : Sep 28, 2020, 1:28 PM IST

मा सड़क संगठन करीब 56 से 60 किलोमीटर मार्ग को सुधार के साथ निर्माण कर रहा है. जनजातीय जिला किन्नौर में विकट भौगोलिक परिस्थितियों में बीआरओ के मजदूरों ने 56 किलोमीटर राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 को डबल लेन बनाया है.

सड़क निर्माण कार्य
सड़क निर्माण कार्य

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर चीन सीमा से सटे राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 को करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से सुधारा जा रहा है. इससे भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय सेना, आईटीबीपी व सेना के जवानों को लाभ मिलेगा.

किन्नौर जिला के हजारों लोगों को इसका लाभ मिलेगा. सीमा सड़क संगठन करीब 56 से 60 किलोमीटर मार्ग को सुधार के साथ निर्माण कर रहा है. जनजातीय जिला किन्नौर में विकट भौगोलिक परिस्थितियों में बीआरओ के मजदूरों ने 56 किलोमीटर राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 को डबल लेन बनाया है.

संगठन ने कई स्थानों पर चट्टानों को काटा है तो कहीं सड़क किनारे पक्की सुरक्षा दीवारों का निर्माण किया है. पोवारी से लेकर पूह तक करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से एनएच-पांच को पक्का और किया गया है.

सीमा सड़क संगठन जिला के अंदर पांच पुलों का निर्माण कर रहा है. इनमें से तीन पुल का निर्माण इस साल होने की संभावना है. वहीं, दो पुलों का निर्माण अगले साल तक पूरा होगा. 2.20 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 पर पांगी के पास 40 मीटर, 1.70 करोड़ से काशंग के पास 30 मीटर, 3.50 करोड़ से किरङ्ग खड्ड पर 55 मीटर, 2.30 करोड़ से 50 मीटर और श्यासो खड्ड के समीप 14 करोड़ से 125 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया जा रहा है.

सीमा सड़क संगठन के कमांडिंग ऑफिसर (ओसी)डीके राघव ने बताया कि सीमाओं पर तैनात जवानों और जिला के लोगों को बेहतर सड़क सुविधा के लिएवसीमा संगठन लगातार काम कर रहा है. संगठन इस वर्ष पांगी, काशंग और किरङ्ग खड्ड पर पुलों का निर्माण करने के काम में लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details