हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किन्नौर के लजीज सेब मार्केट में आने के लिए तैयार, बागवानों ने शुरू की पैकिंग, अच्छे दाम की उम्मीद

किन्नौर में इस सीजन में सेब की अच्छी फसल है, जिससे बागवानों को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है. मौसम ठीक होने की वजह से बागवानों को सेब के तुड़ान से लेकर पैकिंग व मालगाड़ी तक ले जाने में भी दिक्कत नहीं हो रही है.

By

Published : Aug 25, 2019, 3:25 PM IST

Kinnaur apple

किन्नौर: जिला किन्नौर में सेब के सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इन दिनों किन्नौर के निचले क्षेत्र किलबा, टापरी, तांगलिंग में अब सेब की पहली तुड़ाई शुरू हो गई है. बागवान पैकिंग मशीनों तक अपने सेब की फसल की पैकिंग करवा रहे हैं.

बता दें कि इस बार मंडी में किन्नौर के लजीज लाल रंग वाले सेब को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. दरअसल किन्नौर में सेब के बागवान सेब की फसल में अंग्रेजी स्प्रे का प्रयोग बहुत कम करते हैं जिसके चलते किन्नौर के सेब के स्टोरेज की क्षमता अन्य जिलों के सेब की स्ट्रोरेज क्षमता से काफी ज्यादा समय तक रहती है.

वीडियो

बता दें कि फिलहाल मौसम का मिजाज ठीक ठाक होने की वजह से किन्नौर के बागवानों को सेब के तुड़ान से लेकर पैकिंग व मालगाड़ी तक ले जाने में दिक्कत नहीं होगी. वहीं, इस बार किन्नौर के सेब के बागवानों ने सेब की पैकिंग में भी काफी बदलाव किया है जिससे सेब की मंडी में अच्छे दाम मिलने की उम्मीद भी रहती है.

इस बार किन्नौर में सेब की फसल भी बम्पर है और सेब में कलर की दिक्कत भी नजर नहीं आ रही है. सेब के बड़ी मंडियों से सेब के आढ़ती और ठेकेदार भी किन्नौर में सेब के बगीचे खरीदने खेतों तक पहुंच रहे हैं. जिससे बागवानों को सेब के बगीचों में ही सेब के अच्छे दाम मिल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details