हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र, सदन की कार्यवाही शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित

By

Published : Dec 12, 2019, 11:24 AM IST

Updated : Dec 12, 2019, 6:04 PM IST

winter session himachal assembly in dharmshala
विधानसभा के शीतकालीन सत्र का चौथा दिन

18:02 December 12

सदन की कार्यवाही शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित.

सीएम ने कहा- कनेक्टिवि को बेहतर करना हमारा लक्ष्य है चाहे वो रोड हो या एयर से हो. प्रदेश में 3 एयरपोर्ट हैं. कांग्रेस ने सदन में उठाया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुद्दा, कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के बिल्कुल समीप है. सदन में इंटरनेशनल एयरपोर्ट लेकर हुई बहसबाजी. सीएम बोले इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाकर रहंगे.

18:02 December 12

सीएम ने कहा, नई मंजिले नई राहे को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं. किसी भी काम को करने के लिए फोकस करने की जरूरत है. पर्यटन नीति बनाई घई है और इसमें जो भी सुझाव होंगे वो शामिल किए जाएंगे. इसके अलावा प्रदेश में पांच सितारा होटलों की जरूरत भी है. नई रहे नई मंजिले के तहत नए पर्यटन स्थान ढूंढे है.

18:01 December 12

पर्यटन नीति पर हुई चर्चा पर बोले मुख्यमंत्री.

प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से आगे बढे यही कामना है। हमारे प्रदेश की धरती और जलवायु ही ऐसी है, जो भी यहां आता है वो यहां बसने का सोचता है. पर्यटन के क्षेत्रों को बड़बा देने के लिए सरकार का क्या योगदान है. सिकम्म आज पर्यटन में हमसे आगे है. इन 5 सालों में 4 ही स्थान पर्यटन के तय करें, लेकिन हम आगे बढ़ेंगे.

12:28 December 12

अवैध खनन पर सदन में शुरू हुई नोकझोंक. सदन में बढ़ती गहमा गहमी को देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जवाब दिया. सीएम ने कहा कि अवैध खनन की किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी. वहां बटालियन भेजने की बात पर गौर किया जाएगा.

प्रश्नकाल समाप्त होते ही विपक्ष मुखर हो गया और सदन में नारेबाजी शुरू कर दी., खनन माफिया के खिलाफ सदन में नारेबाजी शुरू हो गई. इसके बाद अवैध खनन को लेकर विपक्ष ने सदन का बहिष्कार कर दिया. विपक्ष के विधायक सदन से बाहर आकर नारेबाजी कर रहे हैं.
 

12:24 December 12

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में स्वां नदी में रेत खनन के अवैध कारोबार का मुद्दा उठाया. अवैध खनन जेसीबी से हो रहा इसका जवाब मांगा. अग्निहोत्री ने अवैध खनन के जरिये अराजकता फैलाने की बात कही. सरकार की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि सरकार उत्तर में इंकार करती है जबकि मंत्री 3-3 बार रेड करते हैं. उन्होंने कहा कि जब विभाग इंकार कर रहा है तो मंत्री किस बात के लिए रेड कर रहे हैं. मुख्यमंत्री से नेता प्रतिपक्ष ने आग्रह किया.

इसके बाद नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सिंचाई मंत्री और संबंधित मंत्री हमारे साथ मौके का मुयायना करें. इसका जवाब देते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में 71 लीज दी गई. जबकि हमारी ओर से 24 लीज प्रदान की गई है. हमारी सरकार ने लगातार रेड की और जुर्माना भी लगाया है. उन्होंने कहा कि 13 लाख से ऊपर का जुर्माना बसूला गया है. 
 

12:18 December 12

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने आउटसोर्स के मुद्दे पर सदन में सवाल उठाया. मुकेश अग्निहोत्री ने आउटसोर्स प्रणाली को बंद करवाने का आश्वासन मांगा . उन्होंने कहा कि क्या विभाग के तहत भर्तियां नहीं हो सकती. इस सवाल का जवाब देते हुए सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि भविष्य में इस प्रणाली पर जरूर विचार किया जाएगा, लेकिन पूर्व की सरकार में सबसे ज्यादा इसी प्रणाली का प्रयोग हुआ, लेकिन इस प्रणाली में खामियां हैं ये मानते हैं और इसे जल्द दूर कर लिया जाएगा.

11:55 December 12

विधायक रामलाल ठाकुर और राकेश सिंघा ने सदन में सवाल उठाया. पिछले तीन सालों में IPH विभाग में कितने बेलदार, पम्प ऑपरेटर, फीटर और चौकीदार रखे गए हैं. इसका जवाब देते हुए सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 2018-19 में 26 पम्प ऑपरेटर, 14 फीटर, 40 बेलदार और 17 चौकीदार रखे गए हैं. 2019-20 में 324 पम्प ऑपरेटर,46 फीटर,284 बेलदार 194 चौकीदार रखे गए हैं.

11:53 December 12

शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ठाकुर ने सदन में बेरोजगार युवकों को लेकर सवाल उठाया. विक्रमादित्य ने कहा कि साल 2018 से लेकर 31 जुलाई 2019 तक कितने युवा बेरोजगार हैं. विक्रमादित्य के सवाल का जवाब देते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर कहा कि उद्योगों में 80 फीसदी हिमाचली युवाओं को रोजगार दिया जाता है. अब तक 6 हजार 637 युवाओं को रोजगार मिला है. इसके साथ ही बिक्रम सिंह ने कहा कि 2328 युवाओं को रेगुलर, 2273 को कॉन्ट्रेक्ट बेस पर जबकि 2036 युवाओं को दूसरे आधार पर रोजगार दिया गया है.

11:13 December 12

LIVE: विधानसभा के शीतकालीन सत्र का चौथा दिन, विपक्ष ने किया सदन का बहिष्कार

धर्मशाला: हिमाचल विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है. सदन में पक्ष-विपक्ष के विधायक मौजूद हैं. सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है. 

Last Updated : Dec 12, 2019, 6:04 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details