हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पौंग बांध में खेती की तो चलेगा केस, वन्य प्राणी विभाग ने जारी की नोटिफिकेशन

जिला कांगड़ा के में बीबीएमबी प्रशासन के बाद वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर ने भी पोंग बांध किनारे खाली जमीन पर खेती करने वालों को चेतावनी जारी की है. आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा.

By

Published : Sep 26, 2019, 9:26 PM IST

पौंग बांध में खेती की तो चलेगा केस

कांगड़ा: बीबीएमबी प्रशासन के बाद अब वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर ने भी पोंग बांध किनारे खाली जमीन पर खेती करने वालों को चेतावनी जारी की है. वन्य प्राणी विभाग ने पोंग बांध के साथ लगती पंचायतों को जानकारी देने के लिए पोस्टर भी चिपकाए हैं.

वन्य प्राणी विभाग के मुताबिकखाली जमीन पर खेती करने वालों के खिलाफ वन्य प्राणी विभाग कानूनी कार्रवाई अमल में लाएगा. वन्य प्राणी विभाग के इस फरमान से इलाके के लोग सकते में हैं और जो लोग पोंग बांध की खाली जमीन पर खेती करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं, उनकी मुसीबतें बढ़ गई हैं.

वन्य प्राणी विभाग की नोटिफिकेशन

गौरतलब है कि इससे पहले भी वन्य प्राणी विभाग बीबीएमबी की जमीन पर खेती करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी जारी कर चुका है. विभाग के अनुसार अवैध खेती की आड़ में विदेशी पक्षियों का शिकार किया जाता है. अब नए फरमान के अनुसार अगर नियमों को दरकिनार कर कोई व्यक्ति खेती करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज ना करने के स्थान पर मामला सीधा कोर्ट में चलाया जाएगा. वहीं, विभाग एक स्पेशल टीम का भी गठन करने जा रहा है, जो डैम के तटवर्ती इलाकों में निगरानी करेगी.

बता दें कि इस फरमान के बाद उन लोगों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है जो लोग पोंग बांध किनारे खाली जमीन पर खेती करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details