हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

CM जयराम ने लॉन्च की संजीवनी किट, कोरोना मरीजों के घर तक पहुंचाई जाएंगी दवाइयां

By

Published : May 19, 2021, 6:42 PM IST

उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. होम आइसोलेशन में रोगियों की बेहतर देखभाल हो, इसके लिए सरकार और जिला प्रशासन की ओर से संजीवनी होम आइसोलेशन किट तैयार की गई है. यह किट प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों तक पहुंचाई जाएगी.

Photo
फोटो

धर्मशाला: कांगड़ा जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के घरों तक संजीवनी किट पहुंचाई जाएगी. इसमें ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर और आवश्यक दवाइयां पैक की गई हैं. होम आइसोलेशन संजीवनी किट की लॉन्चिंग बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की है.

मरीजों के घर तक पहुंचाई जाएगी संजीवनी किट

उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. होम आइसोलेशन में रोगियों की बेहतर देखभाल हो, इसके लिए सरकार और जिला प्रशासन की ओर से संजीवनी होम आइसोलेशन किट तैयार की गई है. यह किट प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों तक पहुंचाई जाएगी.

वीडियो.

किट में होम क्वारंटीन रोगियों के लिए जरुरी निर्देश

उपायुक्त ने बताया कि इस किट के साथ होम आइसोलेशन स्वयं सहायता पुस्तिका भी वितरित की जाएगी. इसमें होम क्वारंटीन के रोगियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य की निगरानी करने संबंधी भी आवश्यक जानकारी दी गई है. इसमें ई-संजीवनी ओपीडी सेवाओं का उपयोग करने के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. इस पुस्तिका में होम आइसोलेशन के रोगी की देखभाल करने वालों के लिए भी आवश्यक जानकारियां दी गई हैं. इसके साथ ही होम आइसोलेशन के दौरान जरूरी पोषण चार्ट के बारे में भी बताया गया है. इसके अलावा पोस्ट कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है.

प्रशासन के साथ-साथ आम जनता का सहयोग जरूरी

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि होम आइसोलेशन के रोगियों की उचित देखभाल और निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. आशा वर्कर को नियमित तौर पर रोगियों के साथ संवाद कायम रखने के लिए भी कहा गया है. उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर जिला और उपमंडल स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं. कोविड रोगियों के बारे में फोन कॉल के माध्यम से भी संपर्क किया जा रहा है. उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना की इस महामारी की जंग में जीत के लिए प्रशासन के साथ-साथ आम जनमानस का सहयोग भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें:निर्माणाधीन बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर चढ़ा सांड, 18 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने उतारा नीचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details