हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल शिक्षा बोर्ड की नई योजना, वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे मॉडल टेस्ट पेपर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पांचवीं, आठवीं, नौवीं, दसवीं, जमा एक और जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों के लिए नए मॉडल टेस्ट पेपर की योजन तैयार की है. इस योजना के तहत वर्ष 2020 तक सीबीएसई की तर्ज पर नए मॉडल टेस्ट पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए जाएंगे.

By

Published : Dec 5, 2019, 5:54 PM IST

new model test papers HPBOSE
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड

धर्मशालाः प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा के लिए नई योजना बनाई है. प्रदेश शिक्षा बोर्ड वर्ष 2020 में पांचवीं, आठवीं, नौवीं, दसवीं, जमा एक और जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई की तर्ज पर मॉडल टेस्ट पेपर वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएगा.

जानकारी के अनुसार मॉडल टेस्ट पेपर में विषयों के प्रारूप और किस प्रकार के प्रश्न और कितने नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे, इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी. स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पहली बार इस प्रकार का प्रयोग करने की योजना बनाई है. मॉडल टेस्ट पेपर के अभ्यास से विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा के पैटर्न की जानकारी आसानी से मिल सकेगी.

वीडियो रिपोर्ट.

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि मार्च में प्रस्तावित वार्षिक परीक्षा से पहले विद्यार्थियों के लिए मॉडल टेस्ट पेपर उपलब्ध करवाए जाएंगे. कुछ विषयों के मॉडल टेस्ट पेपर वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. विद्यार्थी शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से मॉडल टेस्ट पेपरों को देख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details