हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने की तैयारी, अनुराग ठाकुर ने हिमाचल के लिए रवाना की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट

By

Published : Sep 16, 2021, 7:32 PM IST

बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निश्चय किया है. गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांसद स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल के लिए रवाना की. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहे. अनुराग ठाकुर का कहना है कि आगामी 5 वर्षों में प्रदेश के 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का उनका लक्ष्य है. हिमाचल में अब 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम करेंगी.

himachal-got-15-mobile-medical-units-under-mp-mobile-health-service
फोटो.

हमीरपुर: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को हिमाचल के लिए समर्पित किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इस अवसर पर विशेष तौर से उपस्थित रहे. इस मौके पर बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तीव्र गति से विकास पथ पर अग्रसर है. हम सभी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निश्चय किया है.

अनुराग ठाकुर ने कार्यक्रम में आने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया का आभार प्रकट किया. सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट 800 पंचायतों के 5000 गांवों में लोगों के घर द्वार पर जाकर अबतक करीब 6 लाख से ज्यादा लोगों का मुफ्त जांच, उपचार और दवा उपलब्ध करा चुकी है. उन्होने कहा कि हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का है. अब इन 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के इस बेड़े में शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी. जिस से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के अभियान को और तेजी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री सुरेश भारद्वाज हैं राष्ट्रपति के मिनिस्टर इन वेटिंग, जानिए क्या होता है एमआईडब्ल्यू

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा प्रदेश सरकार के साथ-साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जांच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट करने के साथ सेंपल कलेक्शन, वैक्सीननेशन ड्राइव व आवश्यकता अनुसार सभी जरूरतमंदों को मास्क, सेनेटाइजर व अन्य जरूरी वस्तुओं का वितरण कर रही है. सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के लाभार्थीयों में 65 प्रतिशत संख्या महिलाओं व बुजुर्गों की है. साथ ही साथ ये चलता फिरता अस्पताल रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है, जिसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत है. यह स्वास्थ्य सेवा 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को उनके घरों पर जाकर उच्चस्तरीय जांच, उपचार व दवाइयां देने का काम कर रही है.


इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत हेल्थकेयर सेक्टर में आशातीत उपलब्धियां हासिल कर रहा है. देशवासी हर दिन स्वास्थ्य सेवाओं, सुविधाओं व इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ोतरी देख रहे हैं. भारत ने कोरोना टीकाकरण व इसके रोकथाम में दुनिया के सामने एक सशक्त उदाहरण प्रस्तुत किया है. आजादी के 75वें वर्ष में हमने 75 करोड़ से ज्यादा लोगों का कोविड टीकाकरण कर भारत की क्षमता को विश्वपटल पर सामने रखा है.

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से निपटने में मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है. यह देखना सुखद है कि एक सांसद के तौर पर अनुराग ठाकुर पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने स्थानीय जनता के स्वास्थ्य हितों की चिंता की और सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से प्राइमरी हेल्थकेयर सेक्टर में कीर्तिमान रच दिया. मात्र तीन वर्षों में 17 मेडिकल यूनिट्स के माध्यम से 6 लाख से ज्यादा लोगों का निःशुल्क उपचार करना निःसंदेह प्रेरणादायक भी है, बल्कि इसे एक स्वास्थ्य क्रांति की तरह देखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: आम लोगों तक पहुंचे सरकारी योजनाओं की जानकारी : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details