हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

एक दर्जन लोगों की जमा पूंजी डकार गया RD एजेंट, धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

डाक विभाग में आरडी खाता खोलने के नाम पर एक शातिर ने उपमंडल भोरंज के एक दर्जन से अधिक लोगों के लाखों रुपये डकार लिए हैं. इस बात का खुलासा तब हुआ जब उपभोक्ता डाकघर भरेड़ी में पास बुक की एंट्री करवाने पहुंचे. शातिर आरोपी ने लोगों के करीब 20 से 25 लाख रुपये हड़प लिए हैं.

By

Published : Jul 10, 2019, 7:38 PM IST

हितेश लखन पाल, डीएसपी हेड क्वार्टर

हमीरपुर: उपमंडल भोरंज के डाक विभाग में आरडी खाता खोलने के नाम पर एक दर्जन से अधिक लोगों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. आरोपी ने लाखों रुपये डकार लिए हैं. इस बात का खुलासा तब हुआ, जब उपभोक्ता डाकघर भरेड़ी में पासबुक की एंट्री करवाने पहुंचे.

शातिर आरोपी ने लोगों के करीब 20 से 25 लाख रुपये हड़प लिए हैं. डाक विभाग के पोस्टमास्टर ने बताया कि सभी पास बुक विभाग की तरफ से जारी नहीं की गई हैं. पासबुक पर पोस्टमास्टर के हस्ताक्षर और विभाग की मुहर भी फर्जी है. लाखों रुपये लुट जाने के बाद ग्राहकों के होश फाख्ता हो गए और वे इस मामले की शिकायत लेकर सीधे पुलिस थाना भोरंज पहुंच गए. पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने आरडी एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया.

वीडियो.

पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए पहले डाकघर से जानकारी जुटाई और इसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया. आरोपी को अदालत में पेश किया गया. जहां से उसे 15 तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. पुलिस ने आरोपी के भाई अशोक, पत्नी नीता कुमारी और बेटे नवनीत के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है. बताया जा रहा है कि ये सभी एजेंट के रूप में कार्य करते थे.

शिकायत लेकर पुलिस थाना पहुंचे 15 ग्राहकों ने बताया कि आरोपी ने कई सालों से हर माह घर-घर जाकर किसी के छह लाख, तो किसी के तीन-तीन लाख रुपये इकट्ठे किए हैं. विशाल पुत्र हेमराज निवासी गांव बेरी, डाकखाना ब्राह्मणा, तहसील भोरंज और जिला हमीरपुर ने पवन कुमार निवासी गांव भुक्कड़, भोरंज जिला हमीरपुर के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है. ग्राहकों ने पुलिस से आरोपी व्यक्ति से उनकी जमापूंजी को वापिस दिलाने की मांग की है.

डीएसपी हेड क्वार्टर हितेश लखन पाल ने बताया कि पुलिस ने शिकायत के बाद आरोपी पवन कुमार के खिलाफ भादंसं की धारा 420, 464 ए, 468 और 477 के तहत मामला दर्ज किया है. उन्होंने बताया कि आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. डीएसपी ने लोगों से ऐसे मामलों में सजग रहने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details