हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर के 250 स्कूलों में होगा इको क्लब का गठन, पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होंगे बच्चे

By

Published : Aug 8, 2019, 3:13 PM IST

हमीरपुर के सभी स्कूलों में इको क्लब का गठन किया जाएगा. इको क्लब का गठन होने के बाद स्कूलों को पांच-पांच हजार रुपये की ग्रांट जारी की जाएगी.

जानकारी देते जिला विज्ञान पर्यवेक्षक हमीरपुर

हमीरपुर: जिले के सभी स्कूल प्रबंधनों को स्कूलों में इको क्लब गठन करने के निर्देश जारी किए गए हैं. इको क्लब का गठन होने के बाद स्कूलों को पांच-पांच हजार रुपये की ग्रांट जारी की जाएगी. जिले के करीब 250 स्कूलों में पहले ही इको क्लब का गठन किया जा चुका है.

बता दें कि स्कूलों में इको क्लब के गठन के लिए विभाग ने रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप दी है. इको क्लब के गठन का उद्देश्य बच्चों को पर्यावरण के बारे में जागरूक करना है. इको क्लब के माध्यम से पर्यावरण को लेकर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

वीडियो

ये भी पढे़ं-अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह में भुट्टिको उत्पाद की धूम, डीसी ऋचा वर्मा ने बांधे तारीफ के पुल

पर्यावरण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिले के बचे हुए माध्यमिक, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक सरकारी व निजी स्कूलों में भी अब इको क्लब स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा प्राइमरी स्कूलों में भी इसका गठन किया जाएगा.

जिला विज्ञान पर्यवेक्षक हमीरपुर अश्विनी चंबयाल ने बताया कि विभाग की ओर से 250 स्कूलों में इको क्लब गठन करने की सिफारिश की गई है. उम्मीद है कि इस वर्ष इन स्कूलों में इको क्लब स्थापित होंगे और ग्रांट भी जारी होगी.

ये भी पढे़ं-ब्यास नदी में गिरी कार, 2 युवक बीच नदी में फंसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details