हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धावक मिल्खा सिंह की देखभाल कर रही हमीरपुर की डॉ. शिवानी, 24-24 घंटे कर रहीं ड्यूटी

By

Published : Jun 8, 2021, 3:57 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 4:39 PM IST

पीजीआई चंडीगढ़ में भारत के सबसे तेज धावक रहे मिल्खा सिंह उपचार के लिए भर्ती हैं. पीजीआई में हमीरपुर जिला की बेटी डॉ. शिवानी चंदेल इन दिनों पद्मश्री अवॉर्डी मिल्खा सिंह की देखभाल कर रही हैं.

डॉ शिवानी चंदेल
डॉ शिवानी चंदेल

हमीरपुर: हिमाचल के हमीरपुर जिला की बेटी डॉ. शिवानी चंदेल इन दिनों पद्मश्री अवॉर्डी मिल्खा सिंह की देखभाल कर रही हैं. डॉ. शिवानी इन दिनों पीजीआई चंडीगढ़ के मेडिसिन विभाग में विशेषज्ञ के पद पर कार्यरत हैं. पीजीआई चंडीगढ़ में भारत के सबसे तेज धावक रहे मिल्खा सिंह उपचार के लिए भर्ती हैं.

जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कारण तबीयत खराब होने पर मिल्खा सिंह को पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती किया गया है. जिसके बाद से डॉ. शिवानी उनकी देखभाल कर रही हैं. पिछले 3 महीने से वह लगातार कोरोना योद्धा के रूप में बिना अवकाश के कार्य कर रही हैं. वह कुछ महीने पहले ही 1 दिन की छुट्टी पर हमीरपुर घर में आई थी.

टांडा कॉलेज से की एमबीबीएस की पढ़ाई

कैप्टन मिल्खा सिंह का उपचार करने वाली शिवानी चंदेल ने स्कूल स्तर की शिक्षा हमीरपुर के एक निजी स्कूल में ग्रहण की. इसके बाद उन्होंने डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा कांगड़ा से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की. एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक हमीरपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊहल में सेवाएं दीं. इसी बीच उनका चयन पीजीआई चंडीगढ़ में स्नातकोत्तर के लिए हो गया. यहां पर एमडी मेडिसिन की पढ़ाई पूरी करने के बाद डॉ. शिवानी चंदेल पीजीआई चंडीगढ़ में ही सेवाएं दे रही हैं.

'बचपन से ही डॉक्टर बनने में थी रुचि'

डॉ. शिवानी चंदेल की माता बीना कपिल हमीरपुर नगर परिषद और चबूतरा जिला परिषद वार्ड से पार्षद रह चुकी हैं. बीना कपिल वर्तमान में हिमाचल भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी में सदस्य हैं. बीना कपिल ने कहा कि उनके परिवार में इस पेशे में कोई नहीं है, लेकिन उनकी बेटी की बचपन से ही डॉक्टर बनने में रुचि थी. वह पिछले 3 महीनों से लगातार सेवाएं दे रही है. उनका कहना है कि कुछ महीने पहले जब वह घर पर छुट्टी आई थी तो 24 घंटे की ड्यूटी पूरी कर वापस आई थी. उसके बाद उसे 1 दिन की छुट्टी मिली थी, लेकिन उन्हें इस बात का गर्व है कि बेटी अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वहन कर रही है.

ये भी पढ़ें-नशे के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ग्रामीणों के सहयोग से नष्ट की भांग की खेती

Last Updated : Jun 8, 2021, 4:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details