हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

टीबी उन्मूलन के लिए हमीरपुर में स्थापित होंगे कफ कॉर्नर, 30 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

हमीरपुर राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन अभियान के तहत 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. जिला के दुर्गम क्षेत्रों और हाई रिस्क लोगों की प्राथमिकता पर स्क्रीनिंग की जाएगी

By

Published : Nov 14, 2019, 7:29 PM IST

टीबी उन्मूलन के लिए जिला कफ कॉर्नर होंगे स्थापित

हमीरपुर: स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन अभियान के तहत 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत जिला में कफ कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे यह कॉर्नर जिला के छह ब्लॉक एवं मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में स्थापित किया जाएगा.

इस कॉर्नर में खांसी, जुकाम और क्षय रोग के संभावित मरीजों की तुरंत जांच की जाएगी, जिससे मरीजों को लाइनों में खड़े होकर इंतजार न करना पड़े. जिस कारण कोई अन्य मरीज इस रोग की चपेट में ना आए. इसके अलावा वृद्धाश्रम, अबालाश्रमा व जेल में भी सैंपल लिए जाएंगे.

वीडियो रिपोर्ट.

इसके साथ-साथ जिला के दुर्गम क्षेत्रों और हाई रिस्क लोगों की प्राथमिकता पर स्क्रीनिंग की जाएगी. इस अभियान के तहत जिला में कुल 90000 लोगों की स्क्रीनिंग होगी, जिसमें झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले प्रवासी मजदूर, शुगर के मरीज, 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी, बुखार, बलगम में खून, भूख लगना, थकावट व कमजोरी के लक्षण वाले लोगों के प्राथमिकता के आधार पर बलगम के सैंपल लिए जाएंगे.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने कहा कि 30 नवंबर तक यहां जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत कफ कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे, जिसके तहत मरीजों की जांच की जाएगी. इसके साथ-साथ सीबी नेट मशीन से बलगम की जांच की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details