हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंबा में कई सरकारी स्कूलों में अभी भी लटके हैं ताले, SDM ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग को भेजी शिक्षकों की सूची

मौजूदा समय में जिले के सौ में से 70 फीसदी ही अध्यापक चंबा में मौजूद है, जबकि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तैनात 30 फीसदी अध्यापक प्रदेश के अन्य जिलों में हैं. जो कोविड-19 के चलते अभी वापस नहीं आए हैं.

By

Published : Jul 5, 2020, 8:38 PM IST

deputy director of higher education chamba
फोटो.

चंबा: अनलॉक-2 के बीच एसडीएम चंबा ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची तलब की है. प्रशासन के आदेशों के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने भी इस बारे में कदमताल शुरू कर दी है. मौजूदा समय में जिले के सौ में से 70 फीसदी ही अध्यापक चंबा में मौजूद है, जबकि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तैनात 30 फीसदी अध्यापक प्रदेश के अन्य जिलों में हैं. जो कोविड-19 के चलते अभी वापस नहीं आए हैं.

यहां तक कि अनलॉक-1 खत्म होने और अनलॉक-2 दो शुरू होने के बाद भी शिक्षकों ने अभी तक वापसी नहीं हो पाई है. जानकारी के अनुसार प्रशासनिक आदेशों के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 1726 शिक्षकों की सूची प्रशासन को भेजी है. इनमें 859 जेबीटी व सीएचटी, 457 टीजीटी व 410 सीएडवी अध्यापक शामिल हैं.

गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते सरकारी स्कूलों पर ताले लटके हैं. ऐसे में यह वर्ग ड्यूटी से काफी दूर है. बहरहाल प्रशासन की ओर से अब शिक्षकों से काम लेने के लिए रणनीति बनाई जा रही है, जो कोविड-19 से ही संबंधित हैं.

बता दें कि इससे पहले भी प्रशासन ने शहरी क्षेत्र में शिक्षकों की 10 टीमें गठित की हैं, जो सामाजिक दूरी के साथ मास्क पहनने की निगरानी कर रही है. उप जिला शिक्षा अधिकारी चंबा हितेंद्र कुमार का कहना है कि उपमंडलीय प्रशासन के आदेशानुसार शिक्षकों की सूची भेज दी गई है.

उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्यों और हेडमास्टरों को प्रशासन ने स्कूल के दायरे में निगरानी और लोगों को कोविड-19 के बारे में जागरूक करने के लिए चयनित किया है. उन्होंने कहा कि बाहरी जिलों में फंसे शिक्षकों को प्रधानाचार्य और हेडमास्टर अपने स्तर पर आमंत्रित कर सकते हैं.

एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह ने बताया कि शिक्षकों की सूची विभाग से मांगी गई. कोविड-19 के दौरान अध्यापक जागरूक कर सकें. उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य और हेडमास्टर अपने स्तर पर व्यवस्था बनाएंगे.

पढ़ें:66 हजार रूपये में बिका ये बकरा, क्षेत्र में बना चर्चा की विषय

ABOUT THE AUTHOR

...view details