हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्राकृतिक खेती कर लाखों कमा रहे पवन कुमार, युवाओं के लिए बने प्रेरणा स्त्रोत

By

Published : Jul 28, 2019, 8:26 AM IST

मोहड़ी गांव निवासी पवन कुमार प्राकृतिक खेती के माध्यम से वर्ष में तीन से चार लाख रुपये कमा रहे हैं. गांव के अन्य दस परिवार भी प्राकृतिक खेती करके अपने परिवार का अच्छे से पालन कर रहे हैं.

प्राकृतिक खेती के माध्यम उत्पादित टमाटर

चंबा: चुराह विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत मोहडी गांव निवासी पवन कुमार पिछले 25 सालों से सब्जी के उत्पादन का काम करते हैं. लेकिन रासयनिक खेती से किसानों की कमाई में अधिक लाभ नहीं होता था और उल्टा उन्हें नुकसान झेलना पड़ता था .

वर्ष 2018 में पवन कुमार ने यूट्यूब के माध्यम से प्राकृतिक खेती के बारे मे सुना, लेकिन ज्ञान न होने का कारण वह कुछ समझ नहीं पाए. फिर वह प्राकृतिक खेती को सीखने के लिए कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में ट्रेनिंग क्लासीस लेने गए. जिसके बाद पवन कुमार ने प्राकृतिक खेती से पहले अपने खेतों में ही काम किया. पवन कुमार अपने खेतों में खुद के हाथों से तैयार गाए के गोबर का इस्तेमाल करते हैं. जिससे वह पिछले तीन सालों से वर्ष में तीन से चार लाख रुपये कमाते हैं

प्राकृतिक खेती को सीख कमा रहा है 3-4 लाख

ये भी पढ़े: हिमाचल में फिर शुरू होगी बंदरों की नसबंदी, वन मंत्री ने दिए ये निर्देश

प्राकृतिक खेती से अधिक उत्पादन होने का बाद उन्होंने गांव के लोगों को भी इसके बारे में प्रेरित किया. आज गांव के दस परिवार प्राकृतिक खेती करके अपने परिवार का पालन कर रहे हैं और अब वह किसान भी वर्ष में तीन से चार लाख रुपये कमाते हैं. प्राकृतिक खेती से गांव के लोगों की आर्थिकी भी मजबूत हुई हैं और आज गांव सब्जी के क्षेत्र में उभर कर सामने आ रहा हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details