हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा में 20 घंटे से भारी बारिश का दौर जारी, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से किसान-बागवान खुश

By

Published : Mar 12, 2020, 4:59 PM IST

चंबा में 20 घंटों से लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते ठंड में इजाफा हुआ किया है. हालांकि तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. चंबा जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. इस बारिश और बर्फबारी से किसान और बागवान काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

fresh snowfall and heavy rain in chamba
चंबा में भारी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी

चंबाः जिला में पिछले 20 घंटों से लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते ठंड में इजाफा हुआ किया है. हालांकि तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. चंबा जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. जिससे पहाड़ी इलाकों में लोगों को ठंड से दो चार होना पड़ रहा है हालांकि भारी बारिश के साथ साथ बर्फबारी भी हो रही है. ऐसे में लोगों को फिर से गर्म कपड़ों को सहारा देना पड़ रहा है.

जिला में हुई यह बारिश बर्फबारी किसान और भगवानों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होने वाली है. बता दें कि पहाड़ी इलाकों में इन दिनों किसानों ने कई तरह की फसलें बिजी हुई हैं, जिनके लिए बारिश का होना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके अलावा जो बागवान लोग हैं उन्हें भी बारिश और बर्फबारी उनके सेब के बगीचों के लिए बेहतर मानी जाती है.

वीडियो.

जितनी भारी बारिश होगी बेहतर होने वाली है क्योंकि आने वाले समय में सेब के बगीचे में सेब की फसल बेहतर होने की संभावना बढ़ जाती है, बता दें हिमाचल प्रदेश पहाड़ी एक पहाड़ी राज्य होने के बावजूद यहां किसानी और बागवानी प्राकृति निर्भर करती है.

वहीं, दूसरी और किसानों का कहना है कि इस बारिश से उन्हें काफी राहत मिली है क्योंकि कई तरह की फसल लगाई हुई हैं. जिसके लिए बारिश का होना बहुत जरूरी हो जाता है. बारिश होने के बाद किसान और बागवान काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःजान जोखिम में डाल नाला पार करने को मजबूर हुए लोग, प्रशासन सो रहा कुंभकर्णीय नींद

ABOUT THE AUTHOR

...view details