हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रशासन की अनदेखी के चलते जर्जर भवन स्थानीय लोगों के लिये बना खतरा, हो सकता है बड़ा हादसा

By

Published : Jan 3, 2021, 4:29 PM IST

शहर के जनसाली मोहल्ले के बीच जर्जर इमारत स्थानीय लोगों के लिये बनी खतरा.एक वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी इस समस्या का कोई हल नही निकला. इमारत को गिराने के लिए प्रशासन की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया. इस कमेटी की रिपोर्ट के बाद भी इमारत को अभी तक गिराया नहीं जा सका है. बताते चलें कि जनसाली बाजार के बीचों-बीच गुजरने वाले मार्ग से रोजाना सैकड़ों लोग पैदल व दोपहिया वाहनों में सवार होकर गुजरते हैं.

THUMBNAIL
THUMBNAIL

चंबा: शहर के जनसाली मोहल्ले के बीच जर्जर इमारत राहगीरों के सिर पर मौत बनकर मंडरा रही है. यह जर्जर इमारत किसी भी वक्त बड़े हादसे को न्यौता दे सकती है. एक वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी इस जर्जर इमारत को गिराने की कवायद फाइलों के फेर से बाहर नहीं निकल पाई है.

पूरी तरह हवा में लटकी छत

इस अवधि में समाजसेवी संगठनों के अलावा मोहल्ले के लोग कईं मर्तबा जिला प्रशासन व नगर परिषद से जर्जर इमारत को गिराकर किसी भी तरह के हादसे की संभावना से बचने की मांग उठा चुके हैं. जनसाली मोहल्ले में ब्राह्मण प्रतिनिधि सभा भवन से सटी इस जर्जर इमारत का अगला हिस्सा करीब एक वर्ष पूर्व गिरने के बाद से छत पूरी तरह हवा में लटक गई है. इमारत की दीवार गिरने से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया था. इसके बाद जर्जर इमारत को गिराने की नगर परिषद ने कवायद आरंभ की.

रोजाना सैकड़ों लोग गुजरते हैं

पहले यह मामला इमारत के मालिकाना हक में फंसा रहा है. इसके बाद इमारत को गिराने के लिए प्रशासन की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया. इस कमेटी की रिपोर्ट के बाद भी इमारत को अभी तक गिराया नहीं जा सका है. बताते चलें कि जनसाली बाजार के बीचों-बीच गुजरने वाले मार्ग से रोजाना सैकड़ों लोग पैदल व दोपहिया वाहनों में सवार होकर गुजरते हैं.

बड़ा हादसा पेश आने की संभावना

इसके अलावा इमारत के साथ ऐतिहासिक गुरुद्वारा परिसर और कई घर भी सटे हैं. ऐसे में अगर जल्द इस जर्जर इमारत को गिराया न गया तो यहां कभी भी कोई बड़ा हादसा पेश आ सकता है. इसमें जानी नुकसान होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता.

जर्जर इमारत को गिराने का कार्य जल्द होगा आरंभ

जनसाली वार्ड की निवर्तमान पार्षद सीमा कश्यप ने बताया कि इस जर्जर इमारत को गिराने को हाउस की ओर से मंजूरी प्रदान कर दी गई है. उन्होंने बताया कि जल्द ही दमकल विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से इस जर्जर इमारत को गिराने का कार्य आरंभ किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details