हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jul 20, 2019, 9:11 PM IST

ETV Bharat / state

शिमलावासियों के लिए खुशखबरी, इस ऐप के जरिए घर बैठे जमा कर सकेंगे कूड़ा शुल्क

राजधानी में लोगों को कूड़ा शुल्क देने के लिए नगर निगम के चक्कर नहीं काटने होंगे, क्योंकि नगर निगम द्वारा कूड़ा शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन ऐप की सुविधा देने जा रहा है.

online facility will start for garbage fees

शिमला: राजधानी में लोगों को कूड़ा शुल्क देने के नगर निगम के चक्कर नहीं काटने होंगे. नगर निगम कूड़ा शुल्क के लिए नगर निगम ऑनलाइन बिल जमा करवाने की सुविधा देने जा रहा है.

शनिवार को नगर निगम की एफसीपी बैठक में जल्द ही ऑनलाइन सुविधा जल्द देने का फैसला लिया गया. साथ ही बैठक में अधिकारियों को इस पर कार्य शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. वहीं, एक साथ एक साल का ऑनलाइन कूड़ा शुल्क जमा करवाने पर नगर निगम द्वारा लोगों को दस प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी.

नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट ने बताया कि शहर में कूड़ा शुल्क देने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. ऐसे में लोगों की सुविधा के लिए ऐप शुरू की जा रहा है. जिससे शहरवासी आसानी से घर बैठे ही कूड़ा शुल्क जमा कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि सैहब सोसाइटी के कर्मी जब कूड़ा शुल्क लेने जाते हैं तो भवन मालिक समय पर घर पर नहीं मिलते हैं. ऐसे में अब लोग एप के माध्यम से कहीं से भी कूड़ा शुल्क जमा करवा सकते हैं.

जानकारी देती महापौर

बता दें कि नगर निगम द्वारा शहर में डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा किया जा रहा है. लोगों के घर से सैहब सोसाइटी के कर्मी कूड़ा एकत्रित करके कूड़ा शुल्क वसूल रहे हैं. जानकारी के अनुसार शहर में एक हजार लोग कूड़ा शुल्क जमा नहीं कर रहे हैं. ऐसे में कई भवन मालिकों को नोटिस भी जारी किया गया लेकिन उसके बाद भी शुल्क नहीं दिया जा रहा है. ऐसे में अब निगम ने इन भवन मालिकों के बिजली पानी काटने का फरमान जारी किया है.

शनिवार को हुई एफसीपी बैठक में कूड़ा एकत्रित करने और शहर में सफाई के लिए दो करोड़ की गाड़ियां खरीदने पर मंजूरी दी गई. कुछ गाड़ियां शहर के प्रतिबंधित मार्ग पर सफाई के लिए प्रयोग की जाएगी. वहीं कुछ गाड़ियां कूड़ा एकत्रित करने के लिए लगाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details