हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 28, 2021, 8:41 PM IST

ETV Bharat / state

SDM झंडूता ने दिलाई 42 पंचायतों के बीडीसी, प्रधानों व उपप्रधानों को शपथ

शहीद अश्वनी कुमार वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूत्ता के प्रांगण में विकास खंड झंडूत्ता के नवनिर्वाचित पंचायत प्रधान, उपप्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. एसडीएम झंडूत्ता विकास शर्मा ने विकास खंड झंडूत्ता की 42 पंचायतों के पंचायत समिति सदस्यों, प्रधानों तथा उपप्रधानों को शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में झंडूत्ता विधानसभा क्षेत्र विधायक जीत राम कटवाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की.

Newly
Newly

बिलासपुर: शहीद अश्वनी कुमार वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूत्ता के प्रांगण में विकास खंड झंडूत्ता के नवनिर्वाचित पंचायत प्रधान, उपप्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया.

एसडीएम झंडूत्ता विकास शर्मा ने विकास खंड झंडूत्ता की 42 पंचायतों के पंचायत समिति सदस्यों, प्रधानों तथा उपप्रधानों को शपथ दिलाई. इस अवसर पर उन्होंने नव निर्वाचित प्रधान, उप प्रधानों और पंचायत समिति सदस्यों को संबंधित पंचायतों में विकास कार्यो को बेहतर ढंग से करने के लिए प्रेरित किया.

विधायक जीत राम कटवाल ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

शपथ ग्रहण समारोह में झंडूत्ता विधानसभा क्षेत्र विधायक जीत राम कटवाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. उन्होंने पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव में चुनकर आए नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को पंचायतों के समग्र विकास के लिए मिलजुल कर कार्य करने का आह्वान किया. उन्होंने नवनिर्वाचित पंचायत प्रधानों, उपप्रधानों एवं पंचायत समिति सदस्यों को बधाई दी. कटवाल ने कहा कि हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में ग्राम पंचायतें रीढ़ का काम करती हैं.

आगामी पांच वर्ष के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जनप्रतिनिधि

कटवाल ने निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों से पंचायत के समग्र विकास के लिए मिलकर चलने का आहवान किया. उन्होंने कहा कि पूरी पंचायत की जन सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जन प्रतिनिधि विकास कार्यों को करवाएं. लोकतंत्र में सहभागिता निभाने की उन्हें जिम्मेदारी मिली है.

ये भी पढ़ें:2022 में बनेगी कांग्रेस की सरकार, पंचायत चुनाव में जनता ने दिया स्पष्ट संदेश : खाची

पंचायती राज व्यवस्था में हर पंचायत को मजबूत बनाने के लिए शक्तियां हैं. इन शक्तियों का इस्तेमाल सही दिशा में होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि लक्ष्य को आगामी पांच वर्षों के लिए निर्धारित करें. उन्होने कहा कि प्रत्येक पंचायत प्रतिनिधि का मकसद अपनी पंचायत का विकास सुनिश्चित बनाना है, ताकि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों का समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ मिल सके.

पंचायती राज संस्था में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

विधायक जीत राम ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों को आम लोगों तक पहुंचाने में ग्राम पंचायतों की अहम भूमिका रहती है. उन्होने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से सरकार की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा पात्र एवं जरूरत मंद परिवारों को जोड़ने का आह्वान किया.

इसके अलावा पंचायतों में बड़ी संख्या में चुनकर आई महिला शक्ति को भी बधाई दी तथा कहा कि प्रदेश में सत्तासीन रही भाजपा सरकारों की ही देन है कि आज पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था हुई है. उन्होने पंचायतों के विकास कार्यों के लिए अपना हरसंभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया.

तहसीलदार और प्रधान समेत अन्य अधिकारी भी रहें मौजूद

इस अवसर पर तहसीलदार मुलतान सिंह बन्याल, तहसील कल्याण अधिकारी कमल कांत, हरबंस भभोरिया, अधीक्षक हंस राज, पंचायत इंस्पेक्टर अनिल पठानिया, नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य, प्रधान, उप प्रधान उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर बीडीसी सदस्यों ने ली शपथ, 30 जनवरी को होगा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चयन

ABOUT THE AUTHOR

...view details