हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : Aug 28, 2021, 9:00 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली दौरे के दौरान करीब 100 करोड़ की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने मनाली में जल शक्ति मंडल बनाने की बात भी कहीं. वहीं, होटल प्रबंधन संस्थान खोलने का मामला केन्द्र सरकार के समक्ष रखने की बात भी कही. हमीरपुर में शुक्रवार रात को हुई तेज बारिश के बाद शनिवार सुबह पक्का भरो के समीप शिमला धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है. पढ़ें 9 बजे तक की बड़ी खबरें...

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9PM
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9PM

मनाली में खोला जाएगा जल शक्ति मंडल: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली दौरे के दौरान करीब 100 करोड़ की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने मनाली में जल शक्ति मंडल बनाने की बात भी कहीं. वहीं, होटल प्रबंधन संस्थान खोलने का मामला केन्द्र सरकार के समक्ष रखने की बात भी कही.

'किसान-बागवानों के समर्थन में शिमला को दिल्ली बनते नहीं लगेगी देर, सरकार होगी जिम्मेदार'

बागवानों के समर्थन से पूरे देश में बड़े आंदोलन की हुंकार किसान नेता राकेश टिकैत ने शिमला से भर दी है. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली में 9 महीने से ज्यादा समय से किसान आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार किसानों की बात मानने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजधानी शिमला ठंडी जगह है, लेकिन यहां के मौसम को गर्म करने में समय नहीं लगेगा. जिस प्रकार दिल्ली में किसान डटे हैं, उसी तरह शिमला को दिल्ली बनने में देर नहीं लगेगी.

शिमला-धर्मशाला हाईवे पर पक्का भरो के पास लैंडस्लाइड, बिलासपुर नंबर की एक गाड़ी दबी

हमीरपुर में शुक्रवार रात को हुई तेज बारिश के बाद शनिवार सुबह पक्का भरो के समीप शिमला धर्मशाला हाईवे पर लैंडस्लाइड से कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है. भूस्खलन के कारण अधिक मात्रा में मलबा एनएच पर आ गया जिस वजह यहां पर एक तरफ से वाहनों की आवाजाही में भी दिक्कत पेश आई. सूचना मिलने के बाद विभागीय कर्मचारियों ने जेसीबी की मदद से सड़क से तो मलबा हटा दिया है, लेकिन अभी तक कार मलबे के नीचे ही दबी हुई है.

SOLAN: राजस्थान नंबर की गाड़ी पर लिखा था MLA, टोल देने से किया मना, कर्मचारी के साथ की हाथापाई

सोलन के परवाणु टोल प्लाजा पर बीती शाम राजस्थान नंबर की गाड़ी जिस पर विधायक लिखा था. उसमें सवार लोगों ने टोल प्लाजा पर जमकर दादागिरी दिखाई. वहीं, ये घटना सीसीटीवी में कैद हो गई. जिस गाड़ी में आरोपी सवार थे उस गाड़ी पर विधायक लिखा था.

बद्दी में प्रदूषण से परेशान महिलाओं ने फैक्ट्री पर जड़ा ताला, कंपनी संचालकों ने दिया ये आश्वासन

शनिवार को औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला में कुल्हाड़ीवाला स्थित एक फैक्ट्री के प्रदूषण से परेशान महिलाओं ने कंपनी के गेट पर ताला लगा दिया. इस बारे में एसडीएम को सूचना दी गई. वहीं, विरोध करने वाले लोगों का कहना है कि कई बार इस संबध में कंपनी संचालकों को बताया गया, लेकिन कुछ नहीं हुआ. इसके चलते यह कदम उठाना पड़ा.

वन विभाग का स्पेशल प्रोजेक्ट बताएगा हिमाचल में डेढ़ लाख करोड़ की संपदा का ए-टू-जेड: राकेश पठानिया

हिमाचल में राज्य सरकार फॉरेस्ट कवर को 33 फीसदी तक बढ़ाने का अभियान चला रही है. हिमाचल में ग्रीन फैलिंग पर रोक है और यहां हरा पेड़ काटने पर सजा का प्रावधान है. अपना फॉरेस्ट कवर बचाए रखने और उसे निरंतर बढ़ाने में हिमाचल ने अच्छा काम किया है. वित्त आयोग भी इसके लिए हिमाचल की सराहना कर चुका है.

किसानों ने 750 रुपये किलो खरीदा बीज, अब 14 से 20 रुपये किलो बिक रही बीन

करसोग में खरीफ सीजन में बीन ली जाने वाली प्रमुख नकदी फसल है. करसोग में किसानों ने फसल बिजाई के लिए खेत तैयार करने, बीज और खाद सहित कीटनाशक दवा के लिए बैंकों से लोन लिया है, लेकिन अब अच्छे दाम न मिलने से किसानों को किश्त निकालनी भी मुश्किल हो गई है.

IGMC के इतिहास में पहला केस, बात करता रहा मरीज और हो गया ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपेरशन

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आइजीएमसी में न्यूरो सर्जरी विभाग ने जागते हुए मरीज के दिगाम का आपरेशन किया. डाक्टरों का दावा है कि ये अपनी तरह का पहला आपरेशन हिमाचल में हुआ है. अस्पताल की ओर से जारी वीडियो में साफ है कि मरीज को हाथ उठाने के लिए कहा गया तो वो हाथ उठा रहा था. वहीं, जीभ बाहर निकालने के लिए कहा तो जीभ भी निकाली.

यशपाल शर्मा: ऐसे क्रांतिकारी-साहित्यकार जिन्हें आजाद और गुलाम भारत में जेल में गुजारने पड़े थे कई साल

स्वतंत्रता सेनानियों और साहित्य जगत में यशपाल शर्मा का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है. यशपाल शर्मा हिमाचल के हमीरपुर में जन्में थे. यशपाल शर्मा सामाजिक चेतना के अग्रणी क्रांतिकारी थे. मुंशी प्रेमचंद के बाद कथा साहित्य में इनका नाम अग्रिणी रूप से लिया जाता है. इतने बड़े क्रांतिकारी और लेखक होने के बाद आज भी यशपाल शर्मा लोगों के लिए अनसुना नाम हैं. स्कूली पाठ्यक्रम तक में इन्हें जगह नहीं मिली. जितना बड़ा कद और योगदान यशपाल शर्मा का आजादी की लड़ाई और साहित्य जगत में है उतना मान सम्मान इन्हें कभी नहीं मिला.

हिमाचल में कृष्ण मुरारी का एक ऐसा मंदिर, जहां उल्टी दिशा में बांसुरी बजाते हैं बंसीधर

हिमाचल को देवी-देवताओं की भूमि भूमि माना जाता है. यहां पर साक्षात रूप में भगवान मौजूद रहते हैं. सैकड़ों की संख्या में मंदिर मौजूद हैं, जिनका ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्व है. ऐसा ही एक मंदिर महाराजा संसार चंद की नगरी सुजानपुर टीहरा मौजूद है. महाराजा संसार चंद ने लगभग 400 साल पहले स्वयं मुरली मनोहर मंदिर का निर्माण करवाया था. पूरे देश में यह इकलौता मंदिर है, जहां कृष्ण मुरारी विपरीत दिशा में मुरली को पकड़े हुए नजर आते हैं. महाराजा संसार चंद के जमाने से स्थापित ये मंदिर आज भी लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:ये नारेबाजी दिल्ली में चलती है यहां नहीं, ये सुनकर गुस्साए टिकैत ने कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details