हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Dec 15, 2021, 9:01 AM IST

100 साल से ज्यादा के सेब उत्पादन के सफर में हिमाचल (apple state himachal) ने कई आयाम छुए हैं. पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा सेब शिमला में उगाए जाते (apple production in shimla) हैं. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी का (Snowfall in shimla) दौर शुरू होने वाला है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र का ( Himachal Assembly Winter Session 2021) आज पांचवा दिन (fifth day of himachal assembly winter session) है. आज भी सदन में हंगामे के आसार हैं. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

हिमाचल के वीवीआईपी का सेब प्यार: सीएम जयराम और मंत्री हैं बागवान, राष्ट्रपति निवास में भी सेब की बहार

100 साल से ज्यादा के सेब उत्पादन के सफर में हिमाचल (apple state himachal) ने कई आयाम छुए हैं. पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा सेब शिमला में उगाए जाते (apple production in shimla) हैं. सेब के कारण शिमला के दो गांव क्यारी और मड़ावग एशिया के सबसे अमीर गांव में शुमार (asia richest village in himachal) रहे. हिमाचल में सीएम जयराम ठाकुर से लेकर कई नेताओं और ब्यूरोक्रेट के पास अपने बागीचे (cm jairam owned apple orchard) हैं. वर्ष 1950-51 में हिमाचल में 400 हेक्टेयर (himachal apple bussiness) में सेब उगाया जाता था. अब यह बढ़कर सवा लाख हेक्टेयर के करीब पहुंचने वाला है.

हिमाचल प्रदेश में करवट बदलेगा मौसम, शिमला में बर्फबारी और बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी का (Snowfall in shimla) दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने प्रदेश में तीन दिन बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई है. प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 15 से 17 दिसंबर तक बारिश-बर्फबारी (Snowfall in Himachal) और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 16 और 17 दिसंबर को बारिश-बर्फबारी हो सकती है.

Himachal Assembly Winter Session 2021: विधानसभा के शीतकालीन सत्र का पांचवा दिन, आज भी हंगामे के आसार

हिमाचल प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र का ( Himachal Assembly Winter Session 2021) आज पांचवा दिन (fifth day of himachal assembly winter session) है. आज भी सदन में हंगामे के आसार हैं. सीएम जयराम ठाकुर आज सदन में मौजूद रहेंगे. आज विधानसभा परिसर में सीएम जयराम ठाकुर और विधआनसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार पौधारोपण करेंगे. इस अवसर पर मंत्री और विधायक भी मौजूद रहेंगे

CM Jairam Varanasi Tour: जीरो बजट प्राकृतिक खेती पर CM जयराम ने दी प्रस्तुति, काशी विश्वनाथ मंदिर में नवाया शीश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वाराणसी में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के काॅन्क्लेव (Chief Ministers Conclave in Varanasi) में भाग लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काॅन्क्लेव की अध्यक्षता की. उन्होंने राज्यों द्वारा केन्द्र प्रायोजित विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री जयराम ने जीरो बजट प्राकृतिक खेती पर विस्तृत (Jairam spoke on farming in Varanasi) प्रस्तुति दी. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश एक कृषि प्रधान राज्य और राज्य सरकार किसानों की आय को कई गुणा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार प्राकृतिक खेती की विभिन्न तकनीकों जैसे गोमूत्र, गोबर और अन्य स्थानीय उर्वरकों का प्रयोग कर उगाए गए कृषि एवं बागवानी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है

HP Police Anti drug campaign: नशे पर हिमाचल पुलिस की कार्रवाई, करोड़ों की अवैध संपत्ति अटैच कर तोड़ी तस्करों की आर्थिक रीढ़

Himachal Police action on drug smugglers: नशा तस्करों की आर्थिक रीढ़ तोड़ने के लिए पुलिस ने न केवल बड़ी मछलियों पर हाथ डाला है बल्कि गश्त को तेज करके मुखबिरों के जरिए छोटी-छोटी पॉकेट्स में सक्रिय नशे के दलालों पर भी शिकंजा कसा है. हिमाचल पुलिस ने एक साल में 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति अटैच करवाने में भूमिका निभाई है. तीन मामलों में नशा तस्करों पर ईडी की कार्रवाई हुई है. वहीं, राजधानी शिमला के कुख्यात नशा तस्कर दीप राम ठाकुर की साढ़े चार करोड़ की संपत्ति भी ईडी ने अटैच (drug smugglers properties in Himachal) की है.

हिमाचल में ड्रोन तकनीक को दिया जाएगा बढ़ावा, प्रशिक्षण संस्थान भी खोलेगी सरकार: मारकंडा

राज्य में ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कारगर (Drone technology in Himachal) कदम उठाए जाएंगे और इसके लिए प्रशिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे ताकि युवा पीढ़ी ड्रोन तकनीक के क्षेत्र में रोजगार हासिल कर सके. यह बातें प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने मंगलवार को धर्मशाला के साई स्टेडियम में ड्रोन मेला के शुभारंभ (Drone Fair at Sai Stadium Dharamsala) के दौरान कही.

राकेश पठानिया का कांग्रेस पर तंज, बोले: CM पद के लिए एक दूसरे को जहर देने को भी तैयार हैं कांग्रेसी

वन मंत्री राकेश पठानिया ने राकेश पठानिया का कांग्रेस पर एक बड़ा (Rakesh Pathania Comment on Congress) तंज कसा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के पद के लिए कांग्रेस के नेता एक दूसरे को जहर देने को भी तैयार हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में CM पद के इतने उम्मीदवार है की एक टीम खड़ी हो सकती है. इसके साथ ही राकेश पठानिया ने (Rakesh Pathania attack congress Party) मंगलवार को तपोवन में युवा कांग्रेस की रैली को भी पूरी तरह से फ्लॉप शो करार दिया है.

पालमपुर में स्वर्ण जयंती चाय मेला: मंत्री वीरेंद्र कंवर बोले- फरवरी में आएगी चाय नीति

पालमपुर के आईएचबीटी में एक दिवसीय स्वर्ण जयंती चाय मेले का आयोजन (Golden Jubilee Tea Fair in Palampur) किया गया. जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार कांगड़ा चाय के उत्थान के प्रति गंभीर है और इसी बजट में चाय नीति (Tea Policy in Himachal Pradesh) को लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में चाय पर एक बड़ा उत्सव आयोजित किया जाएगा. इसमें देश भर से चाय उत्पादकों को बुलाया जाएगा और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे.

himachal winter session 2021: विपक्ष के वॉकआउट पर सुरेश भारद्वाज की प्रतिक्रिया, बोले- मुद्दों पर चर्चा नहीं करना चाहती कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन धर्मशाला तपोवन (himachal winter session 2021) में चल रहा है. सत्र के चौथे दिन भी कांग्रेस ने सदन में जमकर हंगामा किया. वहीं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज (minister bhardwaj react on congress) ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस न मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है न ही कोई समाधान.

Road Accident Shimla: ट्रक और बाइक में टक्कर, एक छात्र और छात्रा की मौत

शिमला जिले में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. आए दिन सड़क हादसों में मासूम लोगों की जान जा रही है. वहीं, अधिकतर सड़क हादसे तेज रफ्तार के (Road Accident in Beolia of shimla) कारण होते हैं. शिमला शहर में भी शनिवार को एक सड़क हादसा पेश आया है. शोघी मेहली बाईपास पर ब्योलिया के दोची गांव के समीप एक ट्रक और बाइक के बीच जोर दार टक्कर हो गई, जिससे एक छात्रा और एक छात्र की (Students died in Road Accident Shimla) मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details