हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Nov 30, 2021, 9:01 AM IST

हिमाचल प्रदेश के पांच नए हेलीपोर्ट (Five Heliports of Himachal Pradesh) पर प्रस्तावित उड़ान-2 केंद्र की (Himachal Pradesh Five New Heliports) मंजूरी न मिल पाने के कारण शुरू नहीं हाे पाई है. विजिलेंस की टीम (Vigilance team of Bilaspur district) ने रिश्वत लेते एक पटवारी को रंगे हाथों पकड़ा (Vigilance team arrested Patwari taking bribe in bilaspur) है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें
top news

हिमाचल प्रदेश के पांच हेलीपोर्ट पर अभी शुरू नहीं हो सकेगी उड़ानें, नहीं मिल पाई केंद्र की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश के पांच नए हेलीपोर्ट (Five Heliports of Himachal Pradesh) पर प्रस्तावित उड़ान-2 केंद्र की (Himachal Pradesh Five New Heliports) मंजूरी न मिल पाने के कारण शुरू नहीं हाे पाई है. हिमाचल सरकार (Himachal Government) को इसके लिए डीजीसीए स्वीकृति का इंतजार करना होगा. केंद्र से मंजूरी मिले बिना इन हेलीपोर्ट को इस्तेमाल में नहीं लाया जा सकता है. पर्यटन विभाग केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को उड़ान को शुरू करने की अपनी पूरी तैयार किए जाने बारे सूचित कर चुका है. बावजूद इसके केंद्र से अभी तक इस बारे कोई सूचना विभाग को नहीं मिली है.

बिलासपुर में विजिलेंस टीम ने रिश्वत लेते हुए पटवारी को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

विजिलेंस की टीम (Vigilance team of Bilaspur district) ने रिश्वत लेते एक पटवारी को रंगे हाथों पकड़ा (Vigilance team arrested Patwari taking bribe in bilaspur) है. सोमवार देर रात विजिलेंस की टीम ने पटवारी को बरमाणा क्षेत्र के लगट गांव से 6000 रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है.

Himachal Weather Update: 2 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी को लेकर yellow Alert जारी

प्रदेश में मौसम फिर करवट बदलने (weather will change in himachal) वाला है.तीन दिनों तक ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी(snowfall upper areas of Himachal) और निचले क्षेत्रों में बारिश की की बात मौसम विभाग ने कही. वहीं, दो दिसंबर को बारिश और बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow alert issued in Himachal)भी जारी किया गया है.

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, करुणामूलक आश्रितों के लिए बनाई गई कमेटी पेश कर सकती है रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक (Himachal cabinet meeting) राज्य सचिवालय में 30 नवंबर सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur) की अध्यक्षता में होगी. कैबिनेट बैठक में मुख्य सचिव करुणामूलक आधार पर नियुक्ति के लिए प्रस्तुति भी दे सकते हैं. करुणामूलक आधार पर रोजगार के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है यह कमेटी कैबिनेट में रिपोर्ट पेश कर सकती है.

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर हिमाचल में अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने दिए ये निर्देश

कोरोना के आए नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर हिमाचल में अलर्ट (Alert in Himachal regarding Omicron variant) जारी कर दिया गया है. सभी जिलों के अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी कर दिए है कि इस नए वेरिएंट को लेकर किसी भी तरह की लापवाही न बरती जाए. अगर (Health department alert in Himachal) किसी भी जिला में इस नए वेरिएंट का मामला आता है, तो एकदम तैयार रहें. ऐसे में जिला के जिलाधीश व सीएमओ को सर्तक रहना होगा. इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी (Health Secretary Himachal Amitabh Awasthi) ने सभी को सर्तक रहने को कहा है.

हंगामेदार रही नगर निगम शिमला की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा के साथ लिए कई अहम फैसले

नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) की मासिक बैठक (Municipal Corporation Shimla meeting) में कई अहम फैसले लिए गए हैं. नगर निगम के कर्मचारियों को डीए देने पर भी बैठक में (MC Shimla employees will get DA) सहमति दे दी गई. वहीं, अब राजधानी में 2021 के बाद बनने वाले भवनों पर नए फैक्टर छह के तहत टैक्स लगेगा.

सुरेश भारद्वाज ने शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का किया उद्घाटन

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने (UD Minister Suresh Bhardwaj) शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों से विकास कार्यों में अधिकारियों से बेहतर समन्वय स्थापित करने की बात कही. उन्होंने प्रतिनिधियों से शहरी विकास विभाग की बारीकियों को गंभीरता से लेने का आह्वान भी किया. सुरेश भारद्वाज ने ये बातें हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (Himachal Pradesh Institute of Public Administration) में शहरी विकास विभाग द्वारा नगर (Training program at HIPPA) निगम, नगर परिषद एवं नगर पंचायत के प्रतिनिधियों के लिए आयोजित तीसरे चरण की प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कही.

1 दिसंबर से बंद हो जाएंगे शिकारी माता मंदिर के कपाट, जानिए अब कब से कर सकेंगे दर्शन

सर्दी को देखते हुए प्रसिद्ध शिकारी माता मंदिर के कपाट पहली दिसंबर से बंद (Shikari Mata temple doors will be closed) कर दिए जाएंगे. एसडीएम थुनाग ने कहा कि इस अवधि में आम नागरिकों के शिकारी माता मंदिर में प्रवेश के साथ-साथ यहां पर्यटकों और ट्रैकर के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. एसडीएम ने कहा कि यदि कोई भी पर्यटक, ट्रैकर अथवा स्थानीय निवासी शिकारी माता मंदिर की ओर जाने का प्रयास करता है उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

Himachal High Court: उद्यान विभाग से पूछा क्यों न संपत्ति कुर्क की जाए

अदालती आदेशों की अनुपालना (non-compliance with court orders) न होने पर हाईकोर्ट ने उद्यान विभाग से पूछा कि क्यों न उनकी संपत्ति कुर्क की जाए व संबंधित अधिकारियों का वेतन रोक लिया जाए. कोर्ट ने संबंधित अधिकारियों को कोर्ट में उपस्थित होकर अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. न्यायाधीश संदीप शर्मा की एकल पीठ ने विक्रम चंद व अन्य द्वारा दायर अनुपालना याचिका की सुनवाई के दौरान उपरोक्त आदेश पारित किए.

सांसद प्रतिभा सिंह की शपथ के बहाने कांग्रेस ने दिल्ली में दिखाई एकजुटता, पहुंचे ये नेता

उपचुनावों में मिली जीत के बाद कांग्रेस अब एकजुट नजर आ रही है. प्रतिभा सिंह की जीत के बाद लंच डिप्लोमेसी के बहाने जहां सभी नेता पहले हॉली लॉज (Congress meeting at Holy Lodge) पहुचें थे. वही, मंडी से नव निर्वाचित सांसद प्रतिभा सिंह ने सोमवार को लोकसभा में पद और गोपनीयता की शपथ समारोह के बहाने (Oath ceremony of Pratibha Singh) पार्टी नेताओं के साथ दिल्ली में (MP Pratibha Singh in Delhi) एकजुटता दिखाई. इस दौरान उन्होंने मंडी संसदीय क्षेत्र के लोगों का आभार जताया और अपने कार्यकाल में मंडी के विकास पर जोर देने की बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details