हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला की बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहाल, हजारों की आबादी परेशान

By

Published : Jul 14, 2020, 5:21 PM IST

Updated : Jul 14, 2020, 6:27 PM IST

जिला शिमला की बलोग पंचायत की हजारों की आबादी उचित स्वास्थ्य सुविधाएं ना होने के चलते परेशान है. पंचायत की आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में पिछले चार सालों से डॉक्टर नहीं हैं, जिसके चलते डिस्पेंसरी का संचालन चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी कर रहे हैं. इतना ही नहीं पंचायत में बोलने के लिए तो एक स्वास्थ्य उपकेंद्र भी खोला गया है, लेकिन यहां भी पिछले अढ़ाई सालों से ताला लटका है.

health services in balog
राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र, बलोग.

शिमला:जिला के मशोबरा ब्लॉक की बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सेवाएं ठप होने से हजारों लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. ऐसे में सरकार के घर द्वार स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं.

पंचायत के वरिष्ठ नागरिक विश्वानंद ठाकुर का कहना है कि बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सेवा के नाम पर एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी है. पिछले करीब चार साल से चिकित्सक न होने से डिस्पेंसरी का संचालन चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी कर रहा है.

डिस्पेंसरी में करीब तीन महीने पहले एक फार्मासिस्ट ने ज्वाइन भी किया था, लेकिन सरकार द्वारा उसकी ड्यूटी भी कहीं और लगा दी गई. विश्वानंद ठाकुर का कहना है कि करीब अढ़ाई हजार की आबादी वाली इस पंचायत में दुर्घटना या हादसा होने पर लोगों को प्राथमिक उपचार सुविधा भी नसीब नहीं होती. पंचायत के लोगों को इलाज के लिए चायल या सोलन जाना पड़ता है.

पंचायत के डूब्लु गांव में एक उप स्वास्थ्य केंद्र भी है, लेकिन पिछले ढाई सालों से यहां पर भी ताला लटका हुआ है. पंचायत के उपप्रधान पूरण दत ने बताया कि पंचायत द्वारा सरकार और विभाग को अनेकों बार लिखित रूप में शिकायत पर भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई.

स्वास्थ्य विभाग को इस क्षेत्र के लोगों की कोई चिंता नहीं है. वहीं, जिला आयुर्वेद अधिकारी शिमला डॉक्टर केडी शर्मा ने बताया कि बलोग डिस्पेंसरी में हाल ही में तैनात फार्मासिस्ट की कोरोना संकट में दौरान बैरियर पर ड्यूटी लगाई गई है और जल्द ही उसे वापिस बलोग भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में एंबुलेंस के नहीं थमेंगे पहिए, सरकार कंपनी से कर रही बात

Last Updated : Jul 14, 2020, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details