हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सूरजकुंड मेले की तर्ज पर हिमाचल में भी लगेगा शिल्प मेला, प्रदेश की कला को मिलेगा मंच

By

Published : Jul 8, 2020, 10:55 PM IST

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि विभिन्न पर्यटन परियोजनाओं का समयबद्ध निर्माण करने के निर्देश दिए है ताकि हिमाचल प्रदेश पर्यटकों की पसन्दीदा प्लेस बनाया जा सके. वहींं, कांगड़ा के बीड़ में पैराग्लाईडिंग केंद्र का निर्माण कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए.

CM Jairam held  review meeting
CM Jairam held review meeting

शिमलाः प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने बुधवार को पर्यटन विभाग की ओर से विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विभाग की ओर से किए जा रहे विभिन्न कार्यों पर चल रहे कामकाज के बारे में जाना और उन्हें समय पूरा करने के निर्देश जारी किए.

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अन्तरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले (हरियाणा) की तर्ज पर राज्य में शिल्प और पर्यटन मेला शुरू करने का फैसला किया है ताकि हिमाचल प्रदेश के पारम्परिक शिल्प को मंच दिया जा सके और हिमाचल के हुनर को दुनिया तक पहुंचाया जा सके. उन्होंने अधिकारियों को सोलन के कंडाघाट के पास भू-हस्तांतरण को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि यहां मेले के लिए स्थान विकसित किया जा सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत जिला सोलन के क्यारीघाट में 25 करोड़ रुपये की लागत से सम्मेलन केन्द्र स्थापित किया जा रहा है और कि इस साल दिसम्बर महीने के अन्त तक इसका कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

वीडियो.

मनाली में कृत्रिम कलाइबिंग वॉल का काम जोरों पर

शिमला में हेलीपोर्ट के निर्माण का कार्य जोरों पर है और सितम्बर, 2020 तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कांगड़ा में विलेज हाट, मनाली में कृत्रिम कलाइबिंग वॉल और चंबा के भलैई माता मन्दिर में कला और शिल्प केन्द्र का कार्य जोरों पर है.

बीड़ में पैराग्लाईडिंग केंद्र का काम तय समय में हो पूरा

जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को जिला कांगड़ा के बीड़ में पैराग्लाईडिंग केंद्र का निर्माण कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अगले साल मार्च महीने तक शिमला में लाईट एण्ड साउंड कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा, जो पर्यटकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण होगा.

मंडी में बनेगा शिवधाम

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन की दृष्टि से अपार सम्भावनाएं है. उन्होंने कहा कि मंडी और कुल्लू जिलों में ब्यास नदी के तटों पर आरती के लिए घाटों के निर्माण के अतिरिक्त मंडी में शिवधाम की स्थापना की जा रही है. सुन्नी-तत्तापानी क्षेत्र को मुख्य पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए वाटर स्पोर्टस सेंट्र का निर्माण किया जाएगा.

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के अनछुए पर्यटनों स्थलों को विकसित करने के उद्देश्य से नई राहें नई मंजिलें परियोजना शुरू की है. इस परियोजना के तहत 50 करोड़ रुपये के आंवटित बजट में से अब तक 18.65 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.

अटल सुरंग पर्यटकों के लिए बनेगी आकर्षण का केन्द्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में अटल सुरंग पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र बनकर उभरेगी. उन्होंने अधिकारियों को सुरंग के उत्तर और दक्षिण पोर्ट का विकास निर्धारित समय पर पूरा करने के अतिरिक्त विस्टा डूम बस को खरीदने के निर्देश दिए, जो अटल सुरंग से गुजरते हुए हिमाचल की झलक दिखने के कारण पर्यटकों को आनंदित करेंगी.

ये भी पढ़ें-हमीरपुर में 2 छोटे बच्चों समेत 8 लोग स्वस्थ हुए, ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा पहुंचा 211

ABOUT THE AUTHOR

...view details