हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अवैध नर्सरी बेचने वालों पर बागवानी विभाग ने कसा शिकंजा, 500 पौधों को किया आग के हवाले

By

Published : Jan 29, 2020, 8:16 PM IST

जिला शिमला के उपमंडल रामपुर में बागवानी विभाग ने कार्रवाई करते हुए बिना लाइसेंस सेब की नर्सरी बेचने वालों के पांच सौ से ज्यादा सेब की नर्सरी को कब्जे में लेकर आग के हवाले कर दिया है.

500 Plant Burnt By Horticulture Department In Rampur
पौधों को आग के हवाले करते बागवानी विभाग के कर्मी

रामपुर: सेब की अवैध नर्सरी बेचने वालों पर बागवानी विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है. बागवानी विभाग के विशेषज्ञ ने प्रशासन व पुलिस की सहायता से बिना लाइसेंस सेब की नर्सरी बेचने वालों के पांच सौ से ज्यादा सेब की नर्सरी को कब्जे में लेकर जला दिया है.

बता दें कि हर साल सर्दियों में सेब की नर्सरी बेचले वाले दर्जनों लोग आम रास्तों पर नर्सरी बेचते हैं. बिना विभागीय पंजीकरण के नर्सरी बेचना खरीददार को मंहगा पड़ सकता है, क्योंकि इस प्रकार के पौधों की कोई गारंटी नहीं होती है.

खासकर सेब की विभिन्न प्रकार की बीमारियों के पनपने का खतरा रहता है. जिससे विभाग समय-समय पर चेतावनी भी देता है कि बागवान सड़क छाप विक्रेताओं से सेब की नर्सरी न खरीदें.

वीडियो

विशेषज्ञ जगदीश वर्मा ने बताया कि कुछ लोग बिना लाइसेंस सेब की नर्सरी बेच रहे थे, जब उनसे लाइसेंस की मांगा गया तो वो संबधित दस्तावेज नहीं दिखा पाए. उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए 500 सेब व अन्य फलदार पौधों को जला कर नष्ट कर दिया है.

ये भी पढ़ें: शिमला में धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी पर्व, बच्चों ने लिया मां सरस्वती का आशीर्वाद

जगदीश वर्मा ने बताया कि अप्रमाणीत नर्सरी बेचने वाले व्यापारियों को चेतावनी दी गई है कि इस प्रकार बिना पंजीकरण के व्यापार न करें, वरना उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details