हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में क्लास-3 भर्ती में 15 अंक की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म, अधिसूचना जारी

By

Published : May 4, 2022, 8:01 PM IST

Updated : May 4, 2022, 8:37 PM IST

हिमाचल प्रदेश में सरकारी भर्तियों (class 3 recruitment in Himachal) में 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म कर दी गई है. यह व्यवस्था तृतीय श्रेणी यानी क्लास-3 की भर्ती के लिए लागू होगी. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर...

15 marks evaluation process  Discontinued
हिमाचल में क्लास-3 भर्ती में 15 अंक की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सरकारी भर्तियों में 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म कर दी गई है. यह व्यवस्था तृतीय श्रेणी यानी क्लास-3 की भर्ती के लिए लागू होगी. इस संदर्भ में साल की शुरुआत में 14 जनवरी को हुई कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया था. बुधवार 4 मई को मुख्य सचिव की तरफ से इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी गई. सरकार का कहना है कि भर्तियों की प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से बड़ा फैसला लिया गया है.

इस अधिसूचना के बाद (class third post evaluation discontinued) अब तृतीय श्रेणी पदों पर सीधी भर्ती में 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई है. नई व्यवस्था में अब लिखित परीक्षा में 100 अंक रहेंगे. पहले की व्यवस्था के अनुसार लिखित परीक्षा 85 अंकों की होती थी और 15 अंक मूल्यांकन के रहते थे. अब लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के महत्व में बढ़ोतरी कर इसे 85 से बढ़ाकर 100 अंक कर दी गई है.

हिमाचल में क्लास-3 भर्ती में 15 अंक की मूल्यांकन प्रक्रिया खत्म

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ (Himachal Pradesh Teachers Federation) ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. अब लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट तैयार होगी. इसके अलावा पूर्व में अधिसूचित की गई वेकैंसीज जिनका अभी तक लिखित एग्जाम नहीं हुआ है उन्हें नए सिरे से विज्ञापित किया जाएगा. इसके लिए अनुपूरक विज्ञापन जारी किया जाएगा. जहां लिखित परीक्षा हो चुकी है वहां पूर्व में जारी विज्ञप्ति के अनुसार ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

Last Updated : May 4, 2022, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details