हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना काल ने छीनी नौकरियां, रोजगार के लिए अब सहारा बनी सरकार की ये योजना

By

Published : Mar 5, 2021, 10:18 AM IST

युवाओं ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में सिरमौर जिला के युवा खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. युवा अभ्यर्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की प्रदेश में जो शुरूआत की गई है, वह एक बेहद ही सराहनीय कदम है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने का प्रोत्साहन मिलेगा. साथ-साथ रोजगार भी मिलेगा और आगे बढ़ने की हिम्मत भी मिलेगी.

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की तारीफ
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की तारीफ

नाहन:मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में सिरमौर जिला के युवा खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. यही वजह है कि जिला के बेरोजगार युवा अपना रोजगार स्थापित करने के लिए अपने प्रोजेक्ट तैयार कर योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते हैं. इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा जिला को 9 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें सिरमौर प्रशासन काफी प्रयास भी कर रहा है. जिले के युवाओं का कहना है कि यह योजना बेरोजगारों के लिए एक जनकल्याणकारी योजना है.

वीडियो

योजना का लाभ उठाने की अपील

नाहन में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत इंटरव्यू देने पहुंचे जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए अभ्यर्थियों ने कहा कि योजना के तहत बेरोजगार को रोजगार स्थापित करने के लिए जो ऋण दिए जा रहे हैं, वह सराहनीय प्रयास है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल के चलते नौकरियां चली गई. लिहाजा वह इस योजना का लाभ उठाकर खुद का व्यवसाय शुरू कर सके. अन्य बेरोजगार युवाओं को भी इस योजना का लाभ उठाना चाहिए.

सरकार की तारीफ

वहीं, एक अन्य युवा अभ्यर्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की प्रदेश में जो शुरूआत की गई है, वह एक बेहद ही सराहनीय कदम है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने का प्रोत्साहन मिलेगा. साथ-साथ रोजगार भी मिलेगा और आगे बढ़ने की हिम्मत भी मिलेगी. जैसा कि कोरोना काल में लोगों ने बहुत कुछ खोया है. लिहाजा इस योजना के तहत सब्सिडी का भी जो प्रावधान रखा गया है, वह भी सरकार का बेहतर प्रयास है.

महिला वर्ग में खासा उत्साह

बता दें कि इस योजना के तहत उद्यम स्थापित करने के लिए 40 लाख रुपये तक की मशीन, उपकरण आदि के लिए सरकार द्वारा 25 से 35 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है. जिसमें 3 से 5 वर्ष तक ब्याज के अनुदान का भी प्रावधान है. ऐसे में योजना का लाभ उठाकर खुद का व्यवसाय शुरू करने की दिशा में जिले के युवाओं में खासकर महिला वर्ग में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू, कोविड नियमों का किया जा रहा है पालन

ABOUT THE AUTHOR

...view details