हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

अब हर बच्चा रोशनी में करेगा पढ़ाई, सोलर लाइटस से जगमगाएंगे सरकारी स्कूल

समग्र शिक्षा अभियान के तहत बिजली सेवा से वंचित स्कूलों में सोलर लाइटस लगाई जाएंगी, केंद्र की ओर से शिक्षा विभाग को इस कार्य के लिए 11 करोड़ की राशि भी मिल गई है.

By

Published : Apr 7, 2019, 1:19 PM IST

फाइल फोटो.

नाहन: प्रदेश के सरकारी स्कूल अब सोलर लाइट से जगमगाएंगे. शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों में सोलर लाइट लगाने का फैसला किया है जहां अभी तक बिजली उपलब्ध नहीं है. इस कार्य के लिए भारत सरकार की ओर से शिक्षा विभाग को 11 करोड़ की राशि मिल चुकी है.

समग्र शिक्षा अभियान के तहत यह राशि शिक्षा विभाग को केंद्र सरकार की ओर से दी गई है. विभाग ने इस राशि को हिम ऊर्जा को दे दिया है. हिम ऊर्जा अब इन स्कूलों को सोलर लाइट से जगमगाने का काम करेगा. शिक्षा विभाग ने इस साल के अंत तक बिजली सेवा से वंचित स्कूलों में सोलर लाइट लगाने के आदेश दे दिए हैं. केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई राशि दो हॉस्टलों को भी रोशन किया जाएगा.

समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि केंद्र की ओर से जारी की गई 11 करोड़ की राशि को हिम ऊर्जा को दे दिया गया है. हिम ऊर्जा को ही स्कूलों में सोलर लाइट लगाने को पूरा करना है. हिम ऊर्जा की टीमें चयनित स्कूलों में फिजिबिलिटी चैक कर रहे हैं. इसके बाद इन सोलर पैनल को स्कूलों में लगाया जाएगा.

आशीष कोहली, परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान

प्रदेश में दूरदराज के क्षेत्रों में शिक्षा विभाग बिजली मुहैया नहीं करवा पाया है. इन स्कूलों में बिजली सुविधा न मिलने से छात्रों को तकनीकी और कंप्यूटर शिक्षा भी नहीं मिल पा रही है. शिक्षा विभाग अब विकल्प के तौर पर इन स्कूलों को सोलर लाइट से रोशन करने जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details