हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हरियाणा में धान बेचने के लिए सिरमौर के किसानों को करना होगा ये काम, अन्यथा नहीं बिकेगी फसल

By

Published : Oct 16, 2020, 10:15 AM IST

हरियाणा की मंडियों में अपनी धान की फसल बेचने वाले सिरमौर जिला के इच्छुक किसानों को fasal.haryana.gov.in पर जाकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा. डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि धान की खरीद को लेकर सिरमौर जिला में कोई मिल नहीं है. हालांकि एक मिल ने आवेदन किया है, लेकिन उसे औपचारिकताएं पूरी करने में काफी समय लगेगा. सिरमौर के किसानों को हरियाणा की मंडियों में धान की फसल बेचने के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य

धान की फसल
धान की फसल

नाहन: पड़ोसी राज्य हरियाणा की मंडियों में अपनी धान की फसल बेचने वाले सिरमौर जिला के इच्छुक किसानों को fasal.haryana.gov.in पर जाकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा. इसके बाद जिला के किसान हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित की गई 3 मंडियों में अपनी फसल को बेच सकेंगे.

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि धान की खरीद को लेकर सिरमौर जिला में कोई मिल नहीं है. हालांकि एक मिल ने आवेदन किया है, लेकिन उसे औपचारिकताएं पूरी करने में काफी समय लगेगा. लिहाजा जिला के नजदीक पड़ोसी राज्य में नारायणगढ़, सढौरा व छछरौली सब्जी मंडियों में सरकार ने यहां के किसानों को धान की फसल बेचने की अनुमति दी है, लेकिन इसके लिए आनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है.

वीडियो

डीसी ने बताया कि पंजीकरण करने के लिए किसान आवश्यक जानकारी जैसे की मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता, भूमि, फसल की किस्म इत्यादि डालना जरूरी है. बिना अनुमति के कोई भी किसान संबंधित मंडियों में अपनी धान की फसल नहीं बेच सकेगा.

डीसी डॉ. परूथी ने कहा कि हरियाणा में धान की फसल बेचने वाले इच्छुक किसान fasal.haryana.gov.in पर जाकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं. किसानों को पंजीकरण हेतू सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एपीएमसी सिरमौर द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है.

किसान हेल्पलाइन नंबर 7018529806 पर मनीष व 8894314803 पर अमन से संपर्क कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त किसान एपीएमसी सिरमौर के कार्यालय में भी पंजीकरण संबंधी जानकारी ले सकते हैं. डीसी ने बताया कि पंजीकरण हेतू किसान नजदीकी लोकमित्र केंद्र में भी जा सकते हैं या कृषि विभाग के हेल्पलाइन नंबर 01702-222225 पर संपर्क कर सकते हैं.

कुल मिलाकर जिला सिरमौर के किसान हरियाणा सरकार के संबंधित पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के बाद ही संबंधित तीनों मंडियों में अपनी फसल को बेच सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details