हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लोगों ने PWD विभाग के नाम की जमीन, अब जल्द शुरू होगा इन दो सड़कों का काम

By

Published : Jun 10, 2020, 1:15 PM IST

पीडब्ल्यूडी चुराग सब डिवीजन के सहायक अभियंता ने बताया कि सब डिवीजन में तीन सड़कों के कार्य रुके हैं. इसमें दो सड़कों के लिए लोगों ने गिफ्ट डीड दे दी है. अब जल्द ही बहली से कांडी और काहणों प्रांगण वाया दुरकुणु की सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

road construction works started
road construction works started

करसोग/मंडीः उपमंडल करसोग के तहत चुराग पीडब्ल्यूडी सब डिवीजन के क्षेत्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है. पीडब्ल्यूडी विभाग ने गिफ्ट डीड होने के बाद दो सड़कों के रोके गए कार्य को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है. इस बारे में जरुरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

बता दें कि लोगों द्वारा गिफ्ट डीड न देने के कारण चुराग सब डिवीजन के तहत विभाग ने 3 सड़कों का निर्माण कार्य रोक दिया था. जिसमें लोगों ने दो सड़कों बहली से कांडी और काहणों प्रांगण वाया दुरकुणु का निर्माण कार्य रोके जाने के बाद सड़क में आने वाली जमीन पीडब्ल्यूडी विभाग के नाम कर दी है.

ऐसे में विभाग अब जल्द ही दोनों सड़कों का निर्माण कार्य शुरू करने जा रहा है. वहीं, नाग ककनो से छीउंड नाला सड़क की गिफ्ट डीड न होने से पीडब्ल्यूडी विभाग सड़क निर्माण कार्य को शुरू नहीं करेगा. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन सड़कों की गिफ्ट डीड नहीं होगी. ऐसी सड़कों का निर्माण कार्य किसी भी एजेंसी से नहीं करवाया जाएगा.

वीडियो.

शपथपत्र के बाद भी अड़ंगा

करसोग में कुछ जगहों पर शपथपत्र देने के बाद भी विभाग को सड़क निर्माण के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ा. लोगों ने सड़क निर्माण के लिए पहले तो शफ्थपत्र दे दिए, लेकिन जब कार्य शुरू हुआ तो फिर खुद ही निर्माण कार्य में अड़ंगा डालना शुरू कर दिया. कुछ जगहों पर तो ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं कि शपथपत्र देने वाले व्यक्ति के हिस्सेदार ही सड़क के निर्माण कार्य को रोकने के लिए खड़े हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-BJP विधायक नरेंद्र ठाकुर का बड़ा हमला, कांग्रेस को बताया 'टिड्डी दल'

यानी जिस जगह से सड़क निकली जा रही है, उस भूमि के हिस्सेदार तो कई होते हैं, जबकि सड़क निर्माण के लिए शपथपत्र सिर्फ एक ही व्यक्ति ने दिया होता है. ऐसे में कोई भी हिस्सेदार सड़क के कार्य में अड़ंगा डालने के लिए आ जाता है. ऐसे में निर्माण कार्य रुकने से सरकार का पैसा भी बर्बाद हो रहा है.

सड़क निर्माण के लिए गिफ्ट डीड जरूरी

प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़कों के लिए पहले भूमि मालिक को निर्माण के प्रयोग में आने वाली जमीन पीडब्ल्यूडी के नाम करनी होगी. इसके अतिरिक्त नाबार्ड, विधायक प्राथमिकता के तहत बनने वाली सड़कें और बजट के तहत तैयार होने वाली सड़कों के लिए गिफ्ट डीड जरूरी है.

जमीन विभाग के नाम होने के बाद ही ऐसी सभी सड़कों की डीपीआर बनाईं जाएगी. पहले सड़क निर्माण के लिए शपथपत्र से भी काम चल जाता था, लेकिन फील्ड में व्यवहारिक दिक्कतें आने के बाद सरकार ने गिफ्ट डीड की शर्त को अब सख्ती के साथ लागू कर दिया है.

पीडब्ल्यूडी चुराग सब डिवीजन के सहायक अभियंता आरएल ठाकुर का कहना है कि चुराग सब डिवीजन में तीन सड़कों के कार्य रुके हैं. इसमें दो सड़कों के लिए लोगों ने गिफ्ट डीड दे दी है. अब जल्द ही इन सड़कों का कार्य शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-COVID-19: हिमाचल में कोरोना के 186 एक्टिव केस, कुल संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 447

ABOUT THE AUTHOR

...view details