हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3pm

By

Published : Sep 30, 2021, 2:57 PM IST

सीएम जयराम ने सराज के बागाचनोगी में भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की.वहीं,करीब 10 दिन पहले गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने नौ हजार करोड़ कीमत की 3000 किलो हेरोइन जब्त की थी. इस मामले के तार हिमाचल से भी जुड़ते नजर आ रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3pm
TOP TEN NEWS OF HIMACHAL PRADESH TILL 3PM

गृह क्षेत्र सराज के दौरे पर सीएम जयराम, पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक

सीएम जयराम ने सराज के बागाचनोगी में भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम जयराम ने उपचुनाव को लेकर चर्चा की और आगामी रूपरेखा बनाई. सीएम जयराम ने सभी कार्यकर्ताओं से उपचुनाव में नए जोश के साथ काम करने की अपील की.

आशा कुमारी ने प्रदेश सरकार पर साधा निशाना, उपचुनाव में जीत का किया दावा

कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने उपचुनाव में चारों सीट पर जीत का दावा किया है. आशा कुमारी ने कहा है की जिस तरह से प्रदेश में जयराम सरकार की अगुवाई में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है. उसका जवाब इन उपचुनावों में देखने को मिलेगा.

शिमला में युवा कांग्रेस ने लॉन्च किया 'यंग इंडिया बोल' कार्यक्रम, चुने जाएंगे राष्ट्रीय प्रवक्ता

प्रदेश प्रभारी अमित बाबा ने कहा कि यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित एक भाषण प्रतियोगिता है. जिसके माध्यम से भविष्य के वक्ताओं की खोज करने का काम कर रहे हैं. हिमाचल में इस कार्यक्रम को लॉन्च किया गया है. इसमें 18 से 35 वर्ष के युवा हिस्सा ले सकते हैं.

हिमाचल से जुड़ रहा 3000 किलो हेरोइन मामले का तार, DRI की टीम ने 3 दिन में की तीन गिरफ्तारी

करीब 10 दिन पहले गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने नौ हजार करोड़ कीमत की 3000 किलो हेरोइन जब्त की थी. इस मामले के तार हिमाचल से भी जुड़ते नजर आ रहे हैं. पिछले तीन दिनों में डीआरआई की टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से शिमला और कुल्लू से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए तीन व्यक्ति में से दो अफगानी नागरिक है और एक उत्तर प्रदेश का रहने वाला है.

हमीरपुर में कच्चे मकान पर गिरी आसमानी बिजली, तीन लोग घायल

हमीरपुर के जंदडू पंचायत में गुरुवार की सुबह एक कच्चे मकान पर आसमानी बिजली गिरी. हादसे में पूरा मकान क्षतिग्रस्त हो गया और तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. जिनका उपचार सुजानपुर हॉस्पिटल में चल रहा है.

अतिक्रमण की वजह से सिकुड़ता जा रहा कुल्लू का ढालपुर मैदान, पूर्व विधायक ने की कानूनी कार्रवाई की मांग

जिला कुल्लू के मुख्यालय में ढालपुर मैदान जहां अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए विश्व भर में जाना जाता है तो वहीं ढालपुर मैदान में हो रहे अतिक्रमण से अब वो सिकुड़ता जा रहा है. ऐसे में अब भगवान रघुनाथ के छड़ी बरदार और पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने भी ढालपुर मैदान में हो रहे अतिक्रमण पर अपनी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है.

हिमाचल में पक्की चट्टानों से किया जाता है बरसात के पानी का संरक्षण, साल भर प्यास बुझाती है यह पारंपरिक तकनीक

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में बरसों से पारंपरिक तकनीक की मदद से बरसात के पानी का संरक्षण किया जा रहा है. पक्की चट्टानों के नीचे बनाए गए कुएं को खातरी के नाम से जाना जाता है. लोग प्यास बुझाने के साथ-साथ अन्य कामों में यहां इकट्ठा किए गए पानी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इन कुओं में पानी चट्टानों से रिस कर एकत्र होता है. एक खातरी के निर्माण में मौजूदा समय में करीब 50 हजार रुपये खर्च होते हैं.

FOOD SAFETY DEPARTMENT की पहल, अब घर बैठे खाद्य पदार्थों की शुद्धता की करें जांच

अब घर बैठे ही अपने खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच कर पाएंगे. सोलन में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से एक किताब लॉन्च की गई है. इस बुक में कई अहम जानकारी साझा की गई है.

नागपुर विश्वविद्यालय के विद्यार्थी पढ़ेंगे पवन चौहान का यात्रा संस्मरण, इस राज्य के विद्यार्थी भी कर रहे अध्ययन

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के महादेव गांव के साहित्याकर पवन चौहान का किन्नर कैलाश यात्रा संस्मरण राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय नागपुर के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. पाठ्यपुस्तक का नाम साहित्य विविधा है.

'जाइका के माध्यम से बढ़ाई जा रही क्षेत्रीय विशेष आजीविका, लोगों की वनों पर निर्भरता को किया जा रहा कम'

हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल एवं मुख्य परियोजना निदेशक (जाइका) नागेश कुमार गुलेरिया ने कहा कि जाइका के माध्यम से स्थानीय लोगों के लिए क्षेत्रीय विशेष आजीविका गतिविधियों को बढ़ाया जा रहा है. नागेश गुलेरिया ने कहा कि परियोजना में शामिल जिलों के प्रत्येक वार्ड के लिए एक सूक्ष्म योजना बनाई गई है और इस वर्ष 40 सूक्ष्म योजनाएं कार्यान्वित की जाएंगी. वर्ष 2020-21 के लिए 150 सूक्ष्म योजनाएं बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

ये भी पढ़ें :मैं बीजेपी में शामिल नहीं हो रहा हूं लेकिन कांग्रेस छोड़ रहा हूं : अमरिंदर सिंह

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details