हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 17, 2019, 8:00 PM IST

ETV Bharat / city

'खेलेगा हिमाचल तभी तो खिलेगा हिमाचल', अनुभवी खेल शिक्षक प्रदेश में तलाशेंगे प्रतिभा

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए खेल-कूद प्रतिभा कार्यक्रम शुरु किए जाएंगे. खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार स्कूलों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए प्रयासरत है.

three day sports competition organise in Mandi

मंडी: सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार खेल क्षेत्र में विकास को लेकर गंभीर है. खेलों में प्रतिभावान बच्चों एवं किशोरों को राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने को तैयार करने के लिए खेल-कूद प्रतिभा खोज कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. इसके तहत विभिन्न खेल कार्यक्रमों के आयोजनों के दौरान अनुभवी खेल शिक्षकों की टीम की मदद से श्रेष्ठ प्रतिभाओं का चयन किया जाएगा. स्कूलों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है.

महेंद्र सिंह ठाकुर ने सोमवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत रावमापा बरोटी में धर्मपुर खंड-।। की 14 वर्ष से कम आयु वर्ग की छात्राओं की 36वीं खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने पहुंचे थे. इससे पहले उन्होंने ध्वजा रोहण कर छात्राओं द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली. इसके बाद स्कूल में निर्मित बैडमिंटन कोर्ट तथा लाइब्रेरी का विधिवत उद्घाटन किया.

खेल बच्चों के मन-मस्तिष्क को करता है तरोताजा
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंही महेंद्र सिंह ठाकुर ने विद्यार्थी जीवन में खेलों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि पढ़ाई के बाद खेल बच्चों के मन-मस्तिष्क को तरोताजा करता है. बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना प्रगाढ़ होती है. मानसिक, शारीरिक और आत्मिक शक्तियों के विकास से व्यक्तित्व बहुआयामी बनता है. उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है.

खेलकूद प्रतियोगिता में भाग ले रहीं 240 छात्राएं
रावमापा बरोटी में आयोजित इस तीन दिवसीय इस खेलकूद प्रतियोगिता में 22 स्कूलों की 240 छात्राएं भाग ले रही हैं. इसमें खो-खो, वॉलीबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, चेस, योग व सांस्कृतिक स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी. इस अवसर पर प्रधानाचार्य सरस्वती नंदन पराशर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्हें शाल, टोपी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

42.16 लाख की हवाणी सड़क का किया उद्घाटन
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने सरसका पंचायत के हवाणी गांव के लिये 42.16 लाख रुपये से निर्मित एक संपर्क सड़क का उद्घाटन किया. उन्होंने सरसका, टिहरा और सज्जाओ पिपलू में जनसमस्याएं सुनीं. अधिकतर का मौके पर समाधान कर दिया और शेष को शीघ्र निपटारे के निर्देश के साथ संबंधित अधिकारियों को सौंपा. इस मौके भाजयुमो के प्रदेश महासचिव रजत ठाकुर, मंडल अध्यक्ष पूर्ण चंद सहित पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details